/>

Breaking

Friday, August 28, 2020

तैयारी:स्वच्छता के मास्टर प्लॉन पर शहर में चलेगा अभियान

तैयारी:स्वच्छता के मास्टर प्लॉन पर शहर में चलेगा अभियान

सिरसा: हाल ही में नगरपरिषद में म्यूनिसिपल कमिश्नर का पदभार संभालने के बाद आईएएस संगीता तेतरवाल ने दस दिन में शहर के तीन बार राउंड लगाए। जिसमें उन्होंने शहर की एक-एक गली को छानकर देखा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए क्या-क्या योजना तैयार की जाए। वहीं शहर की सबसे प्राथमिक समस्या क्या है। इस दौरान शहर के लिए सबसे जरूरी तीन बातें मानी गई। जिसे आईएएस संगीता तेतरवाल ने अपने मास्टर प्लान में शामिल किया है। सबसे पहले शहर की स्वच्छता पर ध्यान देने के लिए प्लान तैयार हुआ है। उसके बाद शहर में लगे कूड़े के ढेर की समस्या को निवारण किया जाएगा। वहीं पार्किंग की समस्या से निपटने के अलावा आवारा पशुओं को लेकर स्पेशल अभियान चलाने की योजना तैयार की गई है।

जोन के हिसाब से बांटकर सोमवार शाम 6 बजे से शहर में चलेगा स्पेशल सफाई अभियान

म्यूनिसिपल कमिश्नर संगीता तेतरवाल ने बताया कि सबसे पहले स्वच्छता को लेकर सोमवार शाम 6 बजे से अभियान शुरू किया जाएगा। इसको लेकर सफाई कर्मियों और अधिकारियों को जोन के हिसाब शहर बांटकर दिया जाएगा। जिसमें शहर के सामाजिक संगठन के लोग भी शामिल होंगे। यहां तक की वे खुद भी इस अभियान में शामिल है। उसके बाद उनकी ड्यूटी फिक्स की जाएगी। वहां सफाई करवाने की मानिटरिंग करने के लिए भी जिम्मेदारी तय रहेगी। इसके लिए एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसमें सफाई को लेकर सूचना प्रेषित की जा सकेगी। जिस इलाके की सफाई को लेकर शिकायत होगी। उससे संबंधित सफाई के जिम्मेदार कर्मचारी पर एक्शन लिया जाएगा। इसके लिए कूड़े के ढेर और ग्रीन बेल्ट और पार्कों की सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा।

आवारा पशु मुक्त करने के लिए बनेगी योजना

नगरपरिषद की आयुक्त संगीता तेतरवाल के मास्टर प्लॉन में शहर को आवारा पशु मुक्त बनाने की योजना को भी प्राथमिकता से लिया गया है। मीटिंग में इस बात पर विशेष रूप से चर्चा हुई कि दुधारू पशु आवारा छोड़ने के मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई हो। इसके अलावा विशेष रूप से शहर के सभी आवारा पशु गोशाला और सांडशाला में छोड़े जाए।

मैडम के प्लान का असर शुरू, ग्रीन बेल्ट में सफाई के लिए जेसीबी लगाई

नगरपरिषद आयुक्त की ओर से सफाई व्यवस्था सुधारने के आदेश देने के बाद ही इसका असर दिखना शुरू हो गया है। शहर की बदहालत पड़ी ग्रीन बैल्ट में अब सफाई शुरू हो गई है। वार्ड नंबर 30 की ग्रीन बेल्ट में पार्षद रेनू बाला के प्रयास से वहां सफाई शुरू हो गई है।

शहर सबसे सुदंर और स्वच्छ हो इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि सफाई व्यवस्था में हमारा योगदान हो। इसलिए हम सब मिलकर विशेष अभियान चला रहे हैं। संगीता तेतरवाल, म्यूनिसिपल कमीश्नर।

No comments:

Post a Comment