Breaking

Thursday, August 27, 2020

योजना:ऑनलाइन हो रहा रिकाॅर्ड, इसलिए बिजली निगम पांच महीने से 1.5 लाख उपभोक्ताओं को नहीं भेजा बिल

योजना:ऑनलाइन हो रहा रिकाॅर्ड, इसलिए बिजली निगम पांच महीने से 1.5 लाख उपभोक्ताओं को नहीं भेजा बिल

आरएपीडीआरपी के तहत होने थे उचाना, जुलाना और सफीदों के बिल ऑनलाइन, अभी नरवाना और जींद का हुआ भारी भरकम बिल आने की आशंका के चलते घबराहट में उपभोक्ता पहुंच रहे हैं बिजली कार्यालय

जींद : ( संजय तिरँगाधारी )बिजली निगम द्वारा उपभोक्ताओं के कनेक्शन ऑनलाइन करने के फेर में पांच माह से 1.5 लाख उपभोक्ताओं का बिजली बिल नहीं भेज सका। आरएपीडीआरपी के तहत उचाना, जुलाना और सफीदों में बिल ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे अब उपभोक्ताओं के साथ भारी भरकम बिजली बिल आने की आशंका के चलते उपभोक्ता डरे सहमे बिजली निगम में पहुंच रहे हैं। बिजली निगम की ओर से इन क्षेत्रों के लिए आरएपीडीआरपी के तहत उपभोक्ताओं के कनेक्शन ऑनलाइन किए जा रहे हैं। इसीलिए अभी तक किसी उपभोक्ता का बिल नहीं भेजा गया है। अभी औद्योगिक एरिया के बिल भेज दिए गए है और घरेलू बिल बकाया है। जो अगले सप्ताह तक भेज दिए जाएंगे।
उपभोक्ताओं के अनुसार भारी भरकम बिजली बिल आया तो इसे भरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। निगम से उपभोक्ताओं ने बिलों में कटौती करने की भी मांग की। उपभोक्ताओं का कहना है कि लॉकडाउन के कारण आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उस दौरान का बिल माफ होना चाहिए। आरएपीडीआरपी के तहत जींद व नरवाना को ही सबसे पहले कवर किया गया है। इसके लिए इन दोनों क्षेत्रों में बिजली बिल ऑनलाइन तरीके से आ रहा है। इससे रीडिंग के साथ ही बिजली बिल उपभोक्ताओं के मिल रहे हैं।

बिजली बिल नहीं आने से लोग परेशान

बिजली बिल नहीं आने से लोगों को अभी से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं को डर बना हुआ है कि पांच माह बिजली बिल कितना ज्यादा आएगा। उन्हाेंने कहा कि बिजली निगम बिजली बिलों को माफ करे या फिर 50 प्रतिशत की छूट दी जाए। कोरोना महामारी में पहले ही लोगों के काम धंधे चौपट हो रखे हैं। अब बिजली के बिल पांच से छह माह के एक साथ भर पाना मुश्किल है।

बिजली बिल एक साथ कैसे भरेंगे

लॉकडाउन के बाद से बिजली का बिल नहीं आया है। कई बार बिजली बिल नहीं आने के बारे बिजली निगम के कर्मचारियों से भी बातचीत की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। अब जानकारी मिली है कि एक साथ कई माह का बिजली बिल भेजा जाएगा। इससे बिल भरने में काफी परेशानी आएगी। -रामअवतार शर्मा, जुलाना

लाॅकडाउन का बिजली बिल करना चाहिए माफ

कई महीने का बिजली बिल एक साथ आने पर इसे भरने में परेशानी आएगी। फिलहाल लॉकडाउन के दौरान पहले ही काफी काम धंधा कम हो चुका है। इससे ध्यान में रखते बिजली निगम बिलों को माफ करे या फिर भेजे गए बिलों में 50 प्रतिशत तक की कटौती की जाए। -सतपाल गर्ग, करसिंधु उचाना।

अगले सप्ताह तक भेजे जाएंगे बिजली बिल : एसई

आरएपीडीरआरपी के तहत उचाना, सफीदों व जुलाना के क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के कनेक्शन ऑनलाइन किए जा रहे है। अभी औद्योगिक क्षेत्र के बिजली बिल भेज दिए गए हैं और घरेलू बिजली बिल भी जल्द भेजे जाएंगे। -एसके सिंह, एसई, कॉमर्शियल बैंक विद्युतनगर हिसार।

No comments:

Post a Comment