Breaking

Sunday, August 9, 2020

परिवहन मंत्री शर्मा ने गृह सचिव को लिखी चिट्‌ठी:कहा- चालान की राशि लौटाओ, ताकि इस राशि को विकास के कार्यों पर खर्च किया जा सके

परिवहन मंत्री शर्मा ने गृह सचिव को लिखी चिट्‌ठी:कहा- चालान की राशि लौटाओ, ताकि इस राशि को विकास के कार्यों पर खर्च किया जा सके

हर साल कई करोड़ रुपए के चालान करती है हरियाणा पुलिस, ट्रैफिक पुलिस के आला अफसरों से की बातचीत

चंडीगढ़ : प्रदेश में यातायात नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों से वसूली जाने वाली राशि को लेकर परिवहन मंत्री ने गृह सचिव को पत्र लिखकर चालान की राशि मांगी है, ताकि इस राशि को विकास के कार्यों पर खर्च किया जा सके। साथ ही यह भी कहा है कि यह राशि परिवहन विभाग की है और पुलिस मेनटेनेंस या सफाई आदि पर इस राशि का उपयोग कर रही है। जबकि राशि परिवहन विभाग को भेजनी चाहिए। अब देखना यह है कि गृह मंत्रालय इस राशि को कब तक परिवहन विभाग को लौटाता है।
काबिलेगौर है कि लॉकडाउन के दौरान कथित शराब घोटाले को लेकर आबकारी एवं कराधान विभाग और गृह मंत्रालय के बीच पहले ही तनातनी चल रही है। अब परिवहन विभाग ने अपनी राशि मांग ली है। इसका सबसे बड़ा कारण कोरोना कॉल के दौरान परिवहन विभाग का बढ़ता हुआ घाटा भी माना जा रहा है। क्योंकि बसें पूरी संख्या में नहीं चल पा रही। विभाग फिलहाल बसों का किराया बढ़ाने की भी नहीं सोच रहा।
परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि पुलिस जो चालान करती है, यह राशि परिवहन विभाग के हैड में जमा होनी चाहिए। इसके लिए गृह सचिव को पत्र लिखा गया है। जल्द ही इस संदर्भ में बैठक भी होगी, जिसमें सभी तरह के विषयों पर मंथन किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस के आला अफसरों से की बातचीत

परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने ट्रैफिक पुलिस के आला अफसरों से बातचीत की है। उन्होंने आईजी ट्रैफिक विभाग के आला अफसरों से इस संदर्भ में जानकारी हासिल की। यही नहीं पूरा ब्यौरा देने काे कहा, इसमें कहा कि जो राशि चालान के बाद एकत्र होती है, वह परिवहन विभाग के हैड में जमा कराई जाए। परिवहन मंत्री ने गृह सचिव विजय वर्धन को पत्र लिखकर चालान की राशि परिवहन विभाग के हेड में जमा कराने को कहा है।

वेलफेयर की राशि का मांगेंगे हिसाब

यही नहीं परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग की ओर से पुलिस को वेल्फेयर के लिए राशि दी जाती है। यह राशि कहां खर्च की गई, इससे किस तरह के लाभ मिले। यह सब डिटेल जानकारी दी जानी चाहिए। जब परिवहन विभाग राशि देता है तो इसका हिसाब भी होना चाहिए। करोड़ों रुपए की इस राशि को लेकर पहली बार हिसाब देने को कहा गया है।

जल्द होगी बैठक, जानकारी लेकर आएंगे

सूत्रों का कहना है कि इस संदर्भ में जल्द ही एक बैठक का आयोजन भी किया जाएगा। इसमें सभी तरह की जानकारी लेकर आने को कहा जाएगा, ताकि मासिक बैठक में इस पर मंथन किया जा सके। ट्रैफिक संबंधी जानकारी के अलावा प्रदेश में किस रोड पर किस तरह के कट ठीक कराए, ब्लैक स्पॉट कहां ठीक हुए, नेशनल व स्टेट हाइवे पर वाहन चालकों के लिए नई व्यवस्था क्या कहीं करी है, कैमरे आदि लगे हैं या नहीं। किस तरह का कार्य कराया गया है।

No comments:

Post a Comment