Breaking

Thursday, August 20, 2020

रोहतक में देश के पहले एलीवेटेड रेलवे ट्रैक का ट्रायल सफल

देश के पहले एलीवेटेड रेलवे ट्रैक का ट्रायल सफल:रोहतक में 7 दिन के अंदर बिछेगी 4.8 किमी नई पटरी, पीएम मोदी से एलिवेटेड ट्रैक का उद्घाटन कराने की तैयारी में हरियाणा सरकार

रोहतक-गोहाना ट्रैक पर देश के पहले रेलवे एलीवेटेड ट्रैक का निर्माण,जल्द ही काम पूरा कर 20 सितंबर तक सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए ट्रायल की योजना

मेट्रो की तर्ज पर रोहतक-गोहाना रूट पर बन रहे देश के पहले रेलवे एलीवेटेड ट्रैक का प्रारंभिक ट्रायल सफल रहा। सीनियर अधिकारियों की मौजूदगी में बुधवार को 250 मीटर लंबाई वाली 40 से अधिक रेल की पटरियों वाला 300 मीटर लंबा रैक दौड़ाया गया। एक हफ्ते के भीतर पुरानी पटरियों को उखाड़कर उनकी जगह नई रेल पटरियों को बिछाने का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए फाइनल ट्रायल होगा।
यह एलीवेटेड ट्रैक रोहतक शहर में चार फाटकों के कारण लगने वाले जाम से निजात के लिए बनाया गया है। हरियाणा सरकार इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का उद‌्‌घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने की तैयारी कर रही है।

20 सितंबर तक सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए फाइनल ट्रायल की योजना

शिलान्यास के ढाई साल बाद अब देश का पहला रेलवे एलीवेटेड ट्रैक प्रोजेक्ट पूरा होने की ओर है। बुधवार को भिलाई से वाया दिल्ली नई रेल की पटरी का रैक रोहतक पहुंचा। अब 7 दिन में 4.8 किमी लंबे ट्रैक पर 250 मीटर लंबी रेल बिछाई जाएगी। फिर बाकी बच रहे कामों को पूरा करते हुए 20 सितंबर तक सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए फाइनल ट्रायल की योजना है।

27 अगस्त तक काम पूरा करने का लक्ष्य

कोई व्यवधान नहीं आया तो सेक्टर 6 स्थित रेलवे ओवरब्रिज और रोहतक स्टेशन की ओर डबल फाटक आरओबी के आगे से होकर गुजर रहे दिल्ली ट्रैक से जोड़ने का कार्य 27 अगस्त तक पूरा किया जाना है। इसके बाद सिंग्नल, इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा करते हुए अगला चरण सेफ्टी सर्टिफिकेट हासिल करना रहेगा। ताकि उद्घाटन के लिए रेलवे की ओर हरी झंडी दी जा सके। पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के कॉआर्डिनेटर व पीडब्ल्यूडी के क्वालिटी कंट्रोल एसई प्रदीप रंजन ने बजरंग भवन रेलवे फाटक पहुंचे। उन्होंने रेलवे की टीम और आसपास के लोगों के साथ बातचीत की।

पीएम मोदी से उद्घाटन कराने की चाहत

वर्ष 2014 में हरियाणा में भाजपा की सरकार आने के बाद रोहतक के लिए एलिवेटेड रोड की सौगात दी गई। इसकी उपयोगिता सिद्ध हो गई है। इसके बाद एलिवेटेड रेलवे प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ और करीब ढाई वर्ष में निर्धारित समय पर यह प्रोजेक्ट बनकर तैयार हुआ है। बुधवार को इस प्रोजेक्ट पर मालगाड़ी लोहे की पटरी लेकर पहुंची। पहले ट्रायल के तौर पर ट्रेन चली और उसके बाद नई पटरियों को उतारा गया। करीब सप्ताह भर के अंदर नई पटरियां बिछाने का काम पूरा हो जाएगा।

नहीं पूरा हुआ दुकानदारों व मकान मालिकों को दिया वादा

गांधी कैंप के प्रभावित दुकानदारों-मकान मालिकों का कहना है कि प्रदेश सरकार की ओर से उनको रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के बनकर तैयार होने से पहले उनकी टूटी दुकान व मकान के एवज में दुकानें व मकान देने का वायदा किया गया था। लेकिन वह आज तक पूरा नहीं हुआ। जबकि जल्दी ही ट्रैक का उद्घाटन कर दिया जाएगा। गांधी कैंप के प्रभावित परिवार दो वर्ष से संत्रास झेल रहे हैं। उनकी दुकान और रिहायशी सब किराए पर है। ऊपर से कोरोना महामारी ने उनकी तकलीफें बढ़ा दी हैं।

जाे प्रोजेक्ट काे कैंसर बताते थे अब गलत साबित हुए

एसी रूम में बैठकर राजनीति करने वाले कुछ नेताओं ने विधानसभा चुनाव से पहले रोहतक की जनता को गुमराह करते हुए इस प्रोजेक्ट को कैंसर बताने का काम किया। जो अब गलत साबित हो गया। दूसरे दलों की तरह झूठे सपने दिखाने की बजाए भाजपा ने अपना कहा पूर कर दिखाया है। उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने की चाहत है। -मनीष कुमार ग्रोवर, पूर्व मंत्री।

इसलिए बनाया: शहर में 4 फाटक थे, ट्रेन गुजरती तो लगता था जाम

रेलवे लाइन पर शहर में चार फाटक पड़ते थे। जब ट्रेन गुजरती थी तो फाटक बंद होने से शहर जाम हो जाता था। अब बजरंग भवन रेलवे फाटक, सोनीपत रोड रेलवे फाटक, शीला बाइपास चौक व नया बस स्टैंड के बीच स्थित रेलवे फाटक खत्म हो जाएंगे। इनके साथ 400 फीट एरिया की वाहन पार्किंग बनेगी।
🔴315 करोड़ रु. की लागत से बना

4.8 किमी लंबा है एलीवेटेड ट्रैक

🔴200 पिलर ट्रैक के लिए बनाए गए

🔴4 रेलवे क्राॅसिंग से मिलेगी निजात

🔴एलीवेटेड ट्रैक के नीचे 30 फीट चौड़ी व 6 किमी लंबी सड़क सेक्टर-6 ओवरब्रिज से रेलवे स्टेशन तक बनेगी।

🔴गांधी कैंप में आरई वॉल में 10 क्रॉसिंग छोड़ी गई हैं।

No comments:

Post a Comment