Breaking

Thursday, August 6, 2020

दो योजनाएं शुरू:महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में 99732 परिवारों सीएम दुग्ध उपहार योजना में 59421 को मिलेगा लाभ

दो योजनाएं शुरू:महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में 99732 परिवारों सीएम दुग्ध उपहार योजना में 59421 को मिलेगा लाभ

योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन तथा फोर्टिफाइड दूध वितरित करते उपायुक्त डॉ. प्रिंयका सोनी।

डीसी ने महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन और फोर्टिफाइड दूध वितरित किया

हिसार :लघु सचिवालय के सभागार में आयाेजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दाैरान उपायुक्त ने हरियाणा सरकार की महिला एवं किशाेरी सम्मान व मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार याेजाना का शुभारंभ किया। इस मौके पर दसवीं में प्रदेश स्तर पर दूसरा स्थान हासिल करनी वाली नारनाैंद की छात्रा उमा की माता माेहिनी मुख्य अतिथि रही। इस दाैरान उपायुक्त डाॅ. प्रियंका साेनी ने कहा कि जिला की लाभार्थियों को महिला एवं किशोरी सम्मान तथा मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन तथा फोर्टिफाइड दूध वितरित किया।
उपायुक्त ने कहा कि महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में हिसार जिले में 99732 परिवारों की महिलाओं को फ्री सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। इस योजना से महिलाओं में मासिक धर्म को लेकर जागरूकता बढ़ेगी और बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। एक साल तक हर महीने प्रत्येक लाभार्थी को एक पैकेट (6 नैपकिन) मुफ्त दिए जाएंगे।
छह फ्लेवर्ड में मिलेगा दूध
सरकार महिला दुग्ध उपहार याेजना के अंतर्गत प्रदेश की सभी आंगनबाड़ियों में बच्चाें, गर्भवती महिलाओं और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए पूरक पाेषाहार कार्यक्रम के तहत 200 मि.ली. प्रति दिन फोर्टिफाइड मीठा सुगंधित दुध सप्ताह में छह दिन दिया जाएगा। हिसार में लगभग 59421 लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। सुगंधित दूध 6 फ्लेवर में दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment