Breaking

Tuesday, August 11, 2020

हड़ताल:इंसेंटिव में 50% की कटौती पर भड़कीं आशा वर्कर्स, शास्त्री कॉलोनी के गेट पर गृहमंत्री विज के खिलाफ की नारेबाजी

हड़ताल:इंसेंटिव में 50% की कटौती पर भड़कीं आशा वर्कर्स, शास्त्री कॉलोनी के गेट पर गृहमंत्री विज के खिलाफ की नारेबाजी

स्वास्थ्य विभाग ने केवल 4000 रुपए मानदेय दिया, 14 अगस्त तक चलेगी हड़ताल

अम्बाला : आशा वर्कर ने सोमवार को शास्त्री कॉलोनी में गृहमंत्री अनिल विज और स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। इन आशा वर्कर को उम्मीद थी कि कोविड-19 में कार्य करने पर उन्हें तीन हजार की प्रोत्साहन राशि अप्रैल से जून माह तक की मिलेगी। लेकिन विभाग ने प्रोत्साहन राशि में 50 प्रतिशत की कटौती कर 1500 आशा वर्करों को थमा दिए।
आशा वर्कर ने 7 से 9 अगस्त तक प्राइमरी हेल्थ सेंटर स्तर पर रोष प्रकट किया था। सीएमओ के साथ-साथ हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर से इंसेंटिव से काटी गई प्रोत्साहन राशि की डिमांड की गई, लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ। इसलिए आशा वर्करों का विरोध चौथे चरण में पहुंच गया और गृहमंत्री अनिल विज की शास्त्री कॉलोनी गेट के पास 14 अगस्त तक हड़ताल जारी रखने के लिए डेरा जमा लिया। आशा वर्कर 12 जून को जन्माष्टमी की वजह से हड़ताल नहीं करेंगी। सीटू की जिला कन्वीनर अंजू वर्मा ने बताया कि जिले में 835 आशा वर्कर हैं।
एक आशा वर्कर का इंसेंटिव हर माह न्यूनतम पांच हजार रुपए बनता है। कोविड-19 में विभाग उनसे कई तरह के काम करा रहा है जिसकी एवज में सरकार ने एक हजार प्रति माह (अप्रैल से जून तक) देने की बात कही थी, लेकिन सरकार ने तो प्रोत्साहन राशि पूरी राशि दी है और इंसेंटिव की 50 प्रतिशत राशि देने से साफ इंकार कर दिया है। इस मौके पर जिला सचिव कविता शर्मा, उप प्रधान प्रेमलता ने भी संबाेधित किया।

No comments:

Post a Comment