Breaking

Thursday, September 3, 2020

निर्माण कार्य:जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे 352ए, अब शुरू हुआ निर्माण कार्य, अगस्त 2022 तक होगा बनकर तैयार

निर्माण कार्य:जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे 352ए, अब शुरू हुआ निर्माण कार्य, अगस्त 2022 तक होगा बनकर तैयार

जींद-गोहाना रोड के पैरलल बनने वाले जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे 352 ए का निर्माण कार्य अब शुरू हो गया है। कोरोनाकाल के चलते इसका निर्माण शुरू होने में 4 से 5 माह की देरी हुई है। यह नेशनल हाईवे दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए एनएचएआई ने अगस्त 2022 तक की डेडलाइन तय की है। 581 करोड़ से बनने वाले 80 किलोमीटर लंबे इस नेशनल हाईवे से जींद जिले के लोगों को काफी फायदा होगा। वहीं जींद शहर एक और राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ जाएगा।

ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे के लिए वर्ष 2018 में जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू हुई थी। जो मार्च में लुदाना गांव की जमीन के हुए अंतिम अवाॅर्ड के साथ पूरी कर ली गई। ग्रीनफील्ड हाईवे के लिए जिले में 13 गांवों की 409 एकड़ 5 कनाल 9 मरले भूमि का अधिग्रहण किया गया है। जिन किसानों की जमीन अधिग्रहीत की गई उसमें से 94 प्रतिशत किसान मुआवजा राशि ले चुके हैं लेकिन 12.50 करोड़ की मुआवजा राशि अनेक किसान अभी तक भी लेने नहीं आए हैं। किसानों के मुआवजा न लेने का कारण आपस में कोर्ट में चल रहे जमीन विवाद व अन्य दिक्कतें हैं।

13 गांवों की भूमि का अधिग्रहण

ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे के लिए जिले के निर्जन, पिंडारा, लखमीरवाला, बराह खुर्द, बराह कलां, खरकरामजी, चाबरी, ललित खेड़ा, भिड़ताना, मोरखी, मालसरी खेड़ा, भंभेवा, सिवाना माल गांव की भूमि अधिग्रहीत की गई है। इस दौरान पूरी जमीन खेतों की है और किसी भी गांव को यह नेशनल हाईवे टच करके नहीं निकलेगा।

दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे नंबर 1 से जुड़ेगा

जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे के लिए 60 मीटर चौड़ी जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। शुरुआत में इसे फोरलेन बनाने की योजना है। बाद में इसे सिक्स लेन या आठ लेन का किया जा सकता है। नए नेशनल हाईवे का निर्माण पुराने जींद-गोहाना रोड के पैरलल एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी में निर्माण होगा और इसे सोनीपत में दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे नंबर एक से जोड़ा जाएगा। वहीं जींद शहर में बड़े बाईपास से नए बन बस स्टैंड के पास से जोड़ा जाएगा।

जींद को ये होगा फायदा

फोरलेन नेशनल हाईवे के बनने से जींद-सोनीपत व दिल्ली की दूरी काफी कम समय में तय की जा सकेगी। फिलहाल सड़क से सोनीपत जाने में 2 से ढाई घंटे का समय लगता है लेकिन फोरलेन बनने के बाद डेढ़ घंटे में ही यह दूरी तय की जा सकेगी।
एक और नेशनल हाईवे के बनने से जींद में विकास को बढ़ावा मिलेगा। कंपनियां उद्योग स्थापित करने को तवज्जो देंगी, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।
अगस्त 2022 तक हो जाएगा बनकर तैयार 

जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। सोनीपत जिले में संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा मिट्टी डालने का काम शुरू कर दिया गया है। अगस्त 2022 तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। वीके शर्मा, पीडी, एनएचएआई रोहतक।

No comments:

Post a Comment