Breaking

Friday, September 11, 2020

परीक्षा की घड़ी:जीजेयू से जुड़े डिग्री कॉलेजों में एग्जाम आज से, 1 हजार पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स और करीब 10 हजार यूजी स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे

परीक्षा की घड़ी:जीजेयू से जुड़े डिग्री कॉलेजों में एग्जाम आज से, 1 हजार पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स और करीब 10 हजार यूजी स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे

जीजेयू से संबंधित सभी डिग्री कॉलेजों में आज से एग्जाम शुरू होंगे। एग्जाम्स के लिए एक दिन पहले सभी कॉलेजों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई, जिसमें कॉलेजों को गाइडलाइन्स देने के साथ एग्जाम प्रोसीजर पर चर्चा की। इन परीक्षाओं में एक हजार पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स और करीब 10 हजार अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठेंगे। इनमें से केवल 2400 स्टूडेंट्स ने परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन मोड को चुना है तो वही आठ हजार छह सौ के करीब स्टूडेंट्स ऑफलाइन मोड से परीक्षा देने का विकल्प चुना है। इस जीजेयू से संबंधित 17 कॉलेजों में 15 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं।

मॉक टेस्ट के जरिए स्टूडेंट्स ने समझा ऑनलाइन एग्जाम का पैटर्न

गुरुवार को स्टूडेंट्स के लिए खासतौर पर मॉक टेस्ट ऑर्गेनाइज किया गया। इस मॉक टेस्ट के जरिए स्टूडेट्स को ऑनलाइन एग्जाम का पैटर्न समझाया गया। इस मॉक टेस्ट को दोपहर 2 बजे से 6 बजे के लिए ओपन किया। स्टूडेंट्स ने इस माॅक टेस्ट को अटैंड करके ऑनलाइन एग्जाम संबंधित अपने डाउट्स क्लियर किए।

सीटिंग अरेंंजमेंट पर होगा खास ध्यान 1 कमरे में 17 स्टूडेंट्स बैठेंगे : सिंगला

जीजेयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. यशपाल सिंगला ने बताया कि सभी डिग्री कॉलेजों में जहां ऑफलाइन एग्जाम कंडक्ट किए जा रहे हैं। सभी कॉलेजों में परीक्षा संबंधित गाइडलाइन भेज दी गई है। कॉलेजों को खासतौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने की हिदायत दी गई है। एक रूम में एक सीट छोड़कर केवल 17 स्टूडेंट्स के बैठने का प्रावधान रखा गया है। मास्क लगाना अनिवार्य है। वहीं स्टूडेंट्स को घर से पेन और पेंसिल लाना होगा सेंटर पर किसी तरह का आदान-प्रदान पर राेक रहेगी।

केयू का पेपर आधा घंटा लेट अपलोड

गुरुवार को कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी नेे पहला ऑनलाइन एग्जाम ऑर्गेनाइज किया। इसमें स्टूडेंट्स के पास अपलोड क्वेश्चन पेपर करीब आधा घंटा देरी से खुले, जिसकी वजह से स्टूडेंट्स को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके बाद आनन-फानन में स्टूडेंट्स तक अंधा घंटा देरी से सबमिट करने का ऑप्शन दिया गया। परीक्षा में आई इस परेशानी की वजह से कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से आधा घंटा पहले एग्जाम वेबसाइट पर अपलोड करने का फैसला लिया गया। कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया कि अब 10 बजे के एग्जाम के लिए साढ़े नौ बजे ही क्वेश्चन पेपर अपलोड कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment