Breaking

Sunday, September 6, 2020

खुशखबरी: रोहतक पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का पहला चरण सफल

खुशखबरी: रोहतक पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का पहला चरण सफल

रोहतक :  कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं लेकिन अभी तक इसकी कोई भी वैक्सीन नहीं मिल पा रही है। कोरोना वैक्सीन को लेकर हरियाणा के रोहतक में तैयार की जाने वाली पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का पहला चरण सफल हो गया है । आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ के नियम के अनुसार फेज वन वैक्सीन के हुमन ट्रायल में शामिल वालंटियर को कोरोना कि फॉर कोल्ड एंड एंटीबॉडी मिली । इसके पहले ट्रायल की सफलता के बाद अब इसके दूसरे ट्रायल की तैयारी की जा रही है । दूसरा ट्रायल भी 7 सितंबर से शुरू किया जाएगा । इसके दूसरे ट्रायल के अंदर देश भर के 12 संस्थानों में से 12 से 65 वर्ष तक के वालंटियर को यह कोरोना वैक्सीन दी जाएगी ।पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ट्रायल का पहला चरण पीजीआईएमएस रोहतक में चल रहा है।

दूसरे चरण के अंदर 380 वालंटियर में से रोहतक पीजीआईएमएस के 40 से 50 वालंटियर इसमें शामिल होंगे । सूत्रों के मुताबिक, यदि इस कंपनी का दूसरा प्रशिक्षण भी सफल होता है तो उस समय के बाद यह कंपनी अपनी वैक्सीन भारतीय बाजार में उतार देगी। हर कंपनी के पहले से इसका पहला ट्रायल पूरा होने का इंतजार रहता है। आपको बता दें यह रिसर्च दिसंबर में समाप्त होने की उम्मीद थी लेकिन यह कुछ समय पहले ही यह संपन्न हो गया है । यदि हम पहले चरण की बात करें तो पहले चरण में यह वैक्सीन 375 वालंटियर को दी गई थी। जिसमें से 81 वालंटियर पीजीआईएमएस रोहतक के वालंटियर थे।

 पीजीआईएमएस रोहतक डॉक्टर वर्मा ने कहा कि पहले भेज के ट्रायल में सभी लोग बिल्कुल स्वस्थ है किसी को भी कहीं एडमिट करने की नौबत नहीं आई । कुछ वॉलिंटियर्स को बुखार, सर दर्द की समस्या हुई लेकिन फिलहाल सब बिल्कुल ठीक है. आपको बता दें पहले फेज में 18 वर्ष से 55 वर्ष के आयु के वॉलिंटियर्स को शामिल किया गया था । जबकि अब दूसरे फेज में 12 वर्ष से 65 वर्ष के वालंटियर को शामिल किया जाएगा । यदि कोई भी वालंटियर में शामिल होना चाहता है तो वह 9416447071 पर संपर्क कर सकता है।

No comments:

Post a Comment