Breaking

Sunday, September 27, 2020

अनाज बिक्री:धान का कटोरा कहे जाने वाले करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, अम्बाला में सरकारी खरीद आज से, बाकी जिलों में 29 से

अनाज बिक्री:धान का कटोरा कहे जाने वाले करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, अम्बाला में सरकारी खरीद आज से, बाकी जिलों में 29 से


चंडीगढ़ : धान का कटोरा कहे जाने वाले करनाल, कुरुक्षेत्र, अम्बाला व कैथल जिले में धान की सरकारी खरीद 27 सितंबर से होगी। इन जिलों में धान की 38.6% फसल है। बाकी जिलों में खरीद 29 सितंबर से होगी। प्रदेश की मंडियों में अब तक करीब 4 लाख क्विंटल धान आ चुका है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि मंडियों में आने के लिए जारी गेट पास को सत्यापित कराया जा रहा है। यह भी देखा जाएगा कि 'मेरी फसल-मेरा ब्योरा' पोर्टल पर पंजीकरण है या नहीं। 29 से ई-खरीद पोर्टल शुरू हो जाएगा। पहले 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक की शेडयूलिंग होगी। 1 अक्टूबर से कपास, बाजरा व मक्का की खरीद भी शुरू होगी।

एसएमएस भेजना शुरू

जो किसान मंडियों में धान लेकर आ चुके हैं और पोर्टल पर पंजीकरण कराया है, उनसे 27 सितंबर को खरीद होगी। जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है, वे 27 को पंजीकरण करा सकेंगे और 28 को खरीद होगी। 27-28 को जो खरीद होगी, उसकी पेमेंट सीधे किसान के खाते में जाएगी। 29 से जो खरीद होगी, उसकी पेमेंट किसान से पूछकर की जाएगी। धान बिक्री के लिए 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक के लिए एसएमएस भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
यूं आ सकेंगे
चारों जिलों में फिलहाल बड़ी मंडियों में सुबह 150, दोपहर बाद 150 किसान धान बेचने आ सकेंगे। मध्यम आकार की मंडियों में सुबह-शाम 100-100 व छोटी मंडियों में 60-60 किसान फसल लेकर आ सकेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य। थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी।
अमूमन धान की खरीद 1 अक्टूबर से होती है। किसानों के हित में समय से पहले खरीद का फैसला लिया है। -मनोहर लाल, सीएम, हरियाणा

No comments:

Post a Comment