Breaking

Saturday, September 12, 2020

निर्देश:बैंक अधिकारी पीएम स्वनिधि योजना के पात्रों को अधिक से अधिक लाभ दें: ईओ

निर्देश:बैंक अधिकारी पीएम स्वनिधि योजना के पात्रों को अधिक से अधिक लाभ दें: ईओ

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा के लिए एडीएम कार्यालय में बैठक आयोजित हुई। जिसमें नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, एडीएम आरके कटारिया, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से विशाल गुप्ता व अन्नू गुप्ता सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यकारी अधिकारी अशोक ने कहा कि अब तक जिले में 171 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

यह योजना प्रधानमंत्री की फ्लेगशिप योजना है। इसलिए सभी बैंक अगले दो दिनों में इस योजना के पात्रों को लाभ दें। ताकि इसकी जानकारी चीफ सेक्टरी को दी जा सके। क्योंकि योजना का प्रतिदिन रिव्यू किया जाता है। इसलिए इस योजना को लेकर कोई भी कोताही न बरते। सरकार भी इसके लिए गंभीर है। एलडीएम ने बताया कि अब तक जिले में 171 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को दस हजार रुपए का ऋण बिना किसी गारंटी के लिए दिया जा रहा है। नगर परिषद ने इस योजना के लिए कैथल सिटी में 1301 स्ट्रीट वेंडरों की पहचान की थी। इसमें से 700 के करीब स्ट्रीट वेंडरों को प्रमाण पत्र जारी करने का काम चल रहा है।

इसी प्रमाण पत्र के आधार पर बैंकों से ऋण मिलेगा। इसके लिए परिषद की ओर से ऋण मेला भी लगाया गया था और पात्रों का ऑन लाइन आवेदन भी करवाया गया था। इस योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि इन स्ट्रीट वेंडरों को बैंक से जोड़ा आए और उन्हें सूदखोरों से बचाया जाए, ताकि वे ब्याज के चक्र से बच सकें।

No comments:

Post a Comment