/>

Breaking

Friday, September 25, 2020

व्याख्यान:आरकेएसडी की आईक्यूएसी ने नई शिक्षा नीति 2020 पर की चर्चा

व्याख्यान:आरकेएसडी की आईक्यूएसी ने नई शिक्षा नीति 2020 पर की चर्चा

आरकेएसडी कॉलेज की आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन समिति (आईक्यूएसी) द्वारा गुरुवार को नई शिक्षा नीति 2020 पर एक विस्तार व्याख्यान का आयोजन करवाया गया। इसमें कोरोना संबंधित सभी नियमों का पालन करते हुए स्टाफ के सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया। इस सेल की संयोजिका डाॅ. सीमा गुप्ता ने प्राचार्य एवं सभी प्राध्यापकों का स्वागत किया एवं विषय को विचारार्थ पेश किया।

प्राचार्य डाॅ. संजय गोयल ने अपने वक्तव्य में इस बात पर जोर दिया कि कोरोना महामारी ने शिक्षा एवं उसके साधनों के प्रयोग में आमूल-चूल परिवर्तन ला दिए हैं। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति की भी घोषणा हो गई है इसलिए हमें नया सत्र शुरू होने से पहले नई शिक्षा नीति से अवगत हो जाना चाहिए। इससे हमें अपना लक्ष्य स्पष्ट होगा कि भावी समाज के लिए नीति निर्माताओं ने कौन से लक्ष्य रखे हैं तथा उन्हें प्राप्त करने का कार्यक्रम क्या होगा।

इसके बाद मुख्य वक्ताओं कॉलेज से ही अस्सिटेंट प्रोफेसर डाॅ. अनुकृति एवं डाॅ. श्वेता गर्ग ने पावर पाॅइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से नई शिक्षा नीति के सभी बिंदुओं को क्रमवार प्रस्तुत किया। प्रो. श्वेता गुप्ता ने शिक्षा नीति के आरंभ एवं इसके ऐतिहासिक विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्कूल शिक्षा के बारे में विशेष रूप से अपने विचार रखें। डाॅ. अनुकृति ने उच्चतर शिक्षा के ऐतिहासिक विकास एवं नई शिक्षा नीति को विस्तार से विश्लेषण किया। उन्होंने विशेष रूप से अंतर्विषयक शिक्षा एवं इसके कार्यान्वयन के लिए किये गए प्रावधानों की चर्चा की।

No comments:

Post a Comment