/>

Breaking

Sunday, September 20, 2020

मिलन पोर्टल:सीएससी के माध्यम से युवाओं ने कराया पंजीकरण 384 लड़कों को बहू चाहिए, 15 लड़कियों को वर

मिलन पोर्टल:सीएससी के माध्यम से युवाओं ने कराया पंजीकरण 384 लड़कों को बहू चाहिए, 15 लड़कियों को वर

मिलन पोर्टल:सीएससी के माध्यम से युवाओं ने कराया पंजीकरण 384 लड़कों को बहू चाहिए, 15 लड़कियों को वर

हिसार: शादी के लिए अच्छे रिश्ताें की तलाश में जुटे लाेगाें काे अब बिचाैलियाें की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्राें में खुले सीएससी सेंटर यानि काॅमन सर्विस सेंटर पर मिलन पाेर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर मनपसंद वर या वधू की तलाश की जा सकती है। मिलन पाेर्टल की शुरुआत हाेने के बाद हरियाणा में बीते चार दिनाें में 399 लाेगाें ने मिलन याेजना के तहत रजिस्ट्रेशन किया है। जिसमें लड़कियाें की बजाए लड़काें की संख्या ज्यादा है।
बता दें कि भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संचालित सीएससी के माध्यम से शादी के लिए मनपसंद रिश्ताें की तलाश में जुटे प्रदेश लोगों के लिए पाेर्टल की शुरूआत की गई है। इसके साथ ही दावा किया गया है कि सीएससी के माध्यम से भरा गया प्राेफाइल सुरक्षित रहेगा। पाेर्टल पर पंजीकरण करने के बाद उपभाेक्ता के फाेन पर एक ओटीपी आएगा।
जिसके बाद ही वह रिश्ते के लिए भेजी गई प्राेफाइल काे देख सकेगा। हरियाणा के ग्रामीण इलाकाें से अब तक इस पाेर्टल पर 399 आवेदन आ चुके हैं। इनमें इस समय 372 लाेगाें की प्राेफाइल सक्रीय है। हरियाणा प्रदेश के अलग- अलग जिलाें के गांवाे से आए आवेदकाें में 384 लड़के व 15 लड़कियां है। सीएससी के जिला प्रबंधक राकेश नेहरा ने बताया कि जिन्हाेंने पाेर्टल पर पंजीकरण किया है। रिश्ताें की तलाश में जुटे लाेगाें के लिए पाेर्टल की शुरूआत की गई है। जिसके चलते लाेग सीएससी सेंटर पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। याेजना के तहत लाेगाें काे अच्छे रिश्ते मिल सकेंगे।
पंजीकरण के लिए पाेर्टल पर यह करना पड़ेगा अप्लाेड
मिलन पाेर्टल पर पंजीकरण करते समय युवक व युवती काे अपनी फाेटाे अपलोड करनी पड़ेगी, जाे प्राेफाइल में दिखेगी। युवक व युवती काे 5 एमबी का एक वीडियाे अपलोड करना हाेगा। जिसमें पूरी जानकारी देनी हाेगी। जन्मतिथि, जन्म का समय, कद, रंग, व्यवसाय, शैक्षणिक याेग्यता, इनकम, राशि व परिवार की जानकारी देनी पड़ेगी। एक आईडी बनेगी, जाे रिश्ता तलाश करने वाले लाेगाें काे दिखेगी।

No comments:

Post a Comment