Breaking

Thursday, September 17, 2020

विरोध:तीनों अध्यादेशों के समर्थन में ट्रैक्टर से लघु सचिवालय पहुंचे किसान; इधर, 10वें दिन भी धरने पर डटे किसान

विरोध:तीनों अध्यादेशों के समर्थन में ट्रैक्टर से लघु सचिवालय पहुंचे किसान; इधर, 10वें दिन भी धरने पर डटे किसान

केंद्र सरकार के तीन अध्यादेशों के विराेध के बाद अब किसान अध्यादेश के समर्थन में भी आ गए हैं। अनाज मंडी में जहां सरकार विराेधी किसानाें का धरना दूसरे दिन भी जारी है। वहीं किसान सभा ने कल उचाना में डिप्टी सीएम दुष्यंत चाैटाला के कार्यालय का घेराव करने का फैसला किया है। बुधवार काे किसान उत्पादक संघ, प्रगतिशील किसान संगठन तथा सहकारी किसान संगठन के बैनर तले बुधवार को किसान ट्रैक्टरों पर सवार होकर लघु सचिवालय पहुंचे।

किसानों ने तीनों अध्यादेशों का समर्थन करते हुए कानून का रूप दिए जाने की मांग की। सरकार समर्थित किसानों का कहना है कि यह अध्यादेश किसानों को अपना उत्पाद देश भर में कहीं भी बेचने का अवसर देते हैं और किसानों की आर्थिक आजादी के लिए उठाया गया सही कदम है। स्थानीय मंडियों में अपने उत्पाद बेचें, चाहे प्रदेश में या पूरे देश में कहीं भी, किसानाें के लिए देश के बाजार खोल दिए गए हैं। इधर, सचिवालय और अनाज मंडी में किसानों का धरना जारी

तीन अध्यादेशाें के खिलाफ लघु सचिवालय के बाहर तथा अनाज मंडी में किसानाें का धरना चल रहा है। सचिवालय में 10 दिन से चल रहे धरने की अध्यक्षता जिला उपप्रधान सूबेसिंह बूरा व हनुमान जौहर ने की। धर्मवीर कंवारी तथा बलराज बिजला ने किया। उपायुक्त के बुलावे पर किसान सभा का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शमशेर सिंह नम्बरदार के नेतृत्व में मिला तथा स्पेशल गिरदावरी की मांग की। उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि किसानों की सभी मांगों पर जल्द कार्रवाई की जाएगी।

उधर, अनाज मंडी में भारतीय किसान संघर्ष समिति के बैनर तले पिपली रैली में किसानों पर हुए लाठीचार्ज एवं केंद्र सरकार द्वारा लाए गए किसान विरोधी तीन अध्यादेशों के विरोध में नई अनाज मंडी में जारी धरना बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। आज के धरने को समिति के जिला प्रधान बबलू खरड़ ,काला कनोह, दिलबाग हुडडा, सोमबीर भगाना, कृष्ण किरमारा, ईश्वर सहरावत, सुखवीर कापड़ा, दलबीर खोखा, भागीरथ नंबरदार खरड़, नरसी ढाका, जिले सिंह माैजूद थे।

किसान हितों के लिए अभय चौटाला की ललकार को गंभीरता से ले सरकार : लोहान

किसान हितों के लिए विधायक अभय सिंह चौटाला की ललकार को सरकार गंभीरता से ले। अगर सरकार किसानों पर अत्याचार करने से बाज नहीं आई तो इनेलाे सड़क पर उतरकर व्यापक आंदोलन छेड़ेगा। यह बात इनेलाे के प्रदेश प्रवक्ता रणबीर लोहान ने आज यहां जारी बयान में कही। लाेहान ने कहा कि अभय सिंह चौटाला खुले मंच से प्रदेश व केंद्र सरकार को चेतावनी दे चुके हैं। इसलिए प्रदर्शन करने वाले किसानों पर लाठीचार्ज का आदेश देने वाले अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज होने चाहिए।

No comments:

Post a Comment