Breaking

Friday, September 4, 2020

हरियाणा में स्कूलों को खोलने की तैयारी , इन जिलों के खुलेंगे दो स्कूल

हरियाणा में स्कूलों को खोलने की तैयारी , इन जिलों के खुलेंगे दो स्कूल

पंचकूला : हरियाणा सरकार दसवीं व बारहवीं की कक्षाएं शुरू करने जा रही है। शुरुआत में परीक्षण के तौर पर सोनीपत और करनाल जिले के दो स्कूल खोले जाएंगे जिनमें कक्षाएं लगेंगी। स्कूल खोलने का निर्णय दोनों स्कूलों के बच्चों और उनके माता-पिता की सहमति के बाद लिया गया है।

सर्वे में इन स्कूलों के बच्चे चाहते थे खुलें स्कूल

दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की कक्षाएं शुरू करने के लिए बीते दिनों सर्वे कराया था। जिसमें करनाल जिले के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निगधू व सोनीपत जिले के उच्च विद्यालय बजीदपुर के विद्यार्थियों के अभिभावकों ने कक्षाएं शुरू करने को पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा अपनी सहमति दी है। शिक्षा निदेशालय ने दोनों जिलों के शिक्षा अधिकारियों को इन स्कूलों में कक्षाएं लगाने की पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

होगी वीडियोग्राफी

निदेशालय ने कहा है कि अनलॉक-4 के दौरान भविष्य में स्कूलों को खोलने के पूरे प्रबंध करने है। इसलिए करनाल व सोनीपत के एक-एक स्कूल में दसवीं व बारहवीं की कक्षा शुरू कर वीडियो बनाई जाएगी। इसका प्रसारण एजुसेट पर पूरे प्रदेश के विद्यार्थियों को दिखाया जाएगा। जिससे मानक संचालन प्रक्रिया का पालन विद्यार्थियों को कराने में मदद मिलेगी। फ़िल्म में पूरी जानकारी होगी कि कोविड के बावजूद कैसे पठन पाठन कराया जाएगा। सामाजिक दूरी की पालना कैसे करनी है और किस तरह स्कूल में पढ़ना है।

निदेशालय के अनुसार वीडियो फ़िल्म बनाने के लिए टीम इसी सप्ताह स्कूलों में पहुंचेगी। विभाग के विशेषज्ञों की टीम भी इस दौरान स्कूलों में मौजूद होगी। स्कूल मुखिया व खंड शिक्षा अधिकारी बच्चों को कक्षा के लिए बुलाने से पहले अभिभावकों की लिखित सहमति भी लेंगे।

ऐसे बरतेंगे सावधानी

मास्क, सैनिटाइजर, हाथ धोने के लिए साबुन मुहैया कराया जाएगा

तापमान मापने की मशीनें भी दोनों स्कूलों में होना अनिवार्य है

रोटेशन में काम करेगा स्कूल का पूरा स्टाफ

No comments:

Post a Comment