Breaking

Wednesday, September 9, 2020

प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे:अक्टूबर तक शहर की सभी प्रॉपर्टी को ऑनलाइन दर्ज करने का है टारगेट, अभी 40% काम अटका

प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे:अक्टूबर तक शहर की सभी प्रॉपर्टी को ऑनलाइन दर्ज करने का है टारगेट, अभी 40% काम अटका दस्तावेज मांगने पर लोग दे रहे पुलिस बुलाने की धमकी

कुरुक्षेत्र : शहर का प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे लॉकडाउन के बीच भी जारी है, लेकिन शहरवासियों के सर्वे टीम को सहयोग न करने के कारण सर्वे सिरे चढ़ाना टीम के लिए मुसीबत बना है। हालात ऐसे बने हैं, सर्वे टीम द्वारा दस्तावेज मांगने पर लोग पुलिस बुलाने की धमकियां तक दे रहे हैं। उधर अक्टूबर 2020 तक पूरे शहर का सर्वे पूरा करने का टारगेट टीम को दिया है। लिहाजा ऐसे हालात में सर्वे पूरा कैसे हो यह टीम को समझ नहीं आ रहा है।

45 हजार प्रॉपर्टी हुई दर्ज, 40 प्रतिशत काम बाकी

प्रॉपर्टी सर्वे करने में जुटी कंपनी यासी कंसल्टेंसी के अर्बन प्लानर रुचिर मिस्त्री ने बताया लॉकडाउन शुरू होते ही करीब तीन माह शहर का प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे रोकना पड़ा था। जुलाई में फिर से शहर का प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे शुरू किया था। सेक्टर्स से लेकर यूनिवर्सिटी एरिया, वार्ड- 26 व 27 सहित अभी 40 फीसदी एरिया कवर करना रहता है। 45 हजार प्रॉपर्टी को टीम ऑनलाइन दर्ज कर चुकी है, लेकिन अब हालात ऐसे बने हैं, जैसे ही टीम लोगों के घर पहुंच उनके दस्तावेज मांगती है, तो लोग टीम को पुलिस बुलाने की धमकियां दे रहे हैं। इस कारण शहर का प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे सिरे नहीं चढ़ पा रहा है।

शहरवासी करें सहयोग, मिलेगा फायदा

नगर परिषद के एओ मनोज चहल ने शहरवासियों से सर्वे टीम को सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा किसी भी शहरवासी को सर्वे टीम पर किसी तरह की शंका होती है। तो वह उसका पहचान पत्र देख सकता है। बाकायदा नप की ओर से सर्वे में लगी टीम को आईकार्ड इश्यू किए गए हैं। प्रत्येक प्रॉपर्टी धारक को एक आईडी दी जाएगी। लोग घर बैठे ही ऑनलाइन अपनी प्रॉपर्टी टैक्स कितना बना, उसकी प्रॉपर्टी कितनी एरिया में है, हर तरह की जानकारी ऑनलाइन ही घर बैठे देख सकेंगे। लेकिन जो लोग अब सर्वे में सहयोग नहीं करेंगे, उन्हें बाद में खुद नप कार्यालय पहुंच अपनी प्रॉपर्टी दर्ज करवानी पड़ेगी।

सर्वे टीम मांगती ये तीन दस्तावेज

इंचार्ज रूचिर मिस्त्री ने बताया सर्वे टीम प्रत्येक प्रॉपर्टी धारक से उसका आधार कार्ड, बिजली का बिल या कई बार जरूरत पड़ने पर रजिस्ट्री मांगती है। साथ ही टीम उस प्रॉपर्टी के साथ मालिक की फोटो भी खिंचकर उसे स्पॉट से ही ऑनलाइन दर्ज करती है।

No comments:

Post a Comment