/>

Breaking

Sunday, September 20, 2020

किसानों का रोड जाम आज, रूट होगा डायवर्ट:एसपी ने दो बार किसान नेताओं को बुलाकर पूछा- हथियार तो लेकर नहीं जाएंगे, नेता बोले- किसानों के हाथ में डंडे में डला झंडा होगा, हथियार न समझें


किसानों का रोड जाम आज, रूट होगा डायवर्ट:एसपी ने दो बार किसान नेताओं को बुलाकर पूछा- हथियार तो लेकर नहीं जाएंगे,

किसानों का रोड जाम आज, रूट होगा डायवर्ट:एसपी ने दो बार किसान नेताओं को बुलाकर पूछा- हथियार तो लेकर नहीं जाएंगे, नेता बोले- किसानों के हाथ में डंडे में डला झंडा होगा, हथियार न समझें

यमुनानगर : केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए 3 कृषि अध्यादेशों के खिलाफ आज किसान अम्बाला रोड पर मिल्कमाजरा टोल प्लाजा के पास दोपहर 12 से 3 बजे तक रोड जाम करेंगे। किसान और आढ़ती 5 दिन से लघु सचिवालय में धरना दे रहे थे। एक मैसेज पुलिस गलियारों में यह है कि इस बार किसान भी पूरी तैयारी से आएंगे। एसपी कमलदीप गोयल ने दो बार किसान नेताओं के साथ मीटिंग की।
दोनों बार एक ही सवाल किया कि किसान रोड जाम करते समय हथियार तो नहीं लेकर आएंगे। किसानों ने कहा कि किसानों ने कभी आंदोलन के लिए हथियार नहीं उठाए और न ही इस बार उठाएंगे। किसान रोड जाम करने के लिए घर से डंडे में झंडा डालकर निकलेंगे। पुलिस उसे हथियार न समझे। पुलिस अधिकारी दिनभर शनिवार को रोड जाम की स्थिति संभालने को लेकर तैयारी में लगे रहे। अम्बाला रोड पर ट्रैफिक जाम न हो, इसके लिए कई जगह पुलिस नाके लगाए जाएंगे और वाहनों को दूसरे रास्तों से निकाला जाएगा।
एक हजार किसान जुटेंगे, हाईवे पर ही दोपहर का खाना बनेगा, कई राजनीतिक पार्टियों का समर्थन
रोड जाम करने के लिए एक हजार किसान जुटने की उम्मीद है। वहां किसानों के लिए दोपहर के खाने का इंतजाम भी किया गया है। खाना हाइवे पर ही बनेगा। वहीं यहां कई राजनीतिक पार्टियों के वर्कर भी पहुंचने की उम्मीद है। शनिवार को लघु सचिवालय में कांग्रेसी, जेजेपी और बसपा नेता पहुंचे थे। यहां पर प्रदर्शन किया। एसपी कमलदीप गोयल ने बताया कि रोड जाम के दौरान लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए वैकल्पिक यातायात मार्गों व उचित सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं।
शनिवार को अम्बाला-पंचकूला जाने वाले मार्गों को डायवर्ट करके वैकल्पिक मार्ग पुलिस नाका रक्षक विहार नाका जगाधरी से वाया गुलाब नगर, पाबनी रोड और बिलासपुर से साढौरा मार्ग द्वारा जा सकेंगे। अम्बाला-पंचकूला से आने वाले मार्ग को डायवर्ट करके दोसड़का चौक अम्बाला से सरावां रोड साढौरा से होते हुए वाया पाबनी रोड से गुलाब नगर होते हुए जा सकेंगे। हर मार्ग के मुख्य स्थान पर नाका और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। पुलिस ने 15 विभिन्न मार्गों के मुख्य स्थानों पर पुलिस नाके लगाए गए। अगर किसी को परेशानी है तो वह हेल्पलाइन नंबर-01732-268203, 01732-231305 और पुलिस कंट्रोल नंबर-100 पर संपर्क कर सकते हैं।
आढ़ती दूसरे दिन भी रहे हड़ताल पर, बंद रखी खरीद
अनाज मंडी के आढ़ती मांगों को लेकर दूसरे दिन शनिवार को भी हड़ताल पर रहे। इस कारण मंडी मेें दूसरे दिन भी धान की खरीद नहीं हुई। जिला प्रधान शिवकुमार संधाला के नेतृत्व में सरकार विरोधी नारेबाजी की। आढ़तियों ने कहा कि जब तक सरकार उनकी मांगें पूरी नहीं करेगी, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की कि उनकी मांगों को जल्द पूरा किया जाए।
जिला प्रधान शिवकुमार संधाला व रादौर अनाज मंडी के पूर्व प्रधान राजेश कांबोज ने कहा कि मंडी फीस व फार्मर प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स अध्यादेश में मंडी के बाहर फसल बेचने पर मार्केट फीस व अन्य किसी भी नाम से कोई फंड या टैक्स आदि लगाने पर पाबंदी है जबकि मंडी के अंदर ये जारी रहेंगे। ये बिल्कुल अनुचित हैं। सरकार एक देश दो विधान का विरोध करती थी, मंडी व्यवस्था के लिए भी दो विधान गलत है। मंडी के अंदर और बाहर एक जैसे टैक्स, फीस, फंड आदि का प्रावधान होना जरूरी है।
आढ़ती 2.5 प्रतिशत आढ़त लेकर मंडी में किसान की फसल ट्राली से उतारने, साफ करने, उसकी फसल की बोली करवाकर प्रतिस्पर्धा में अधिकतम रेट पर बिकवाने का काम करते हैं। उनका दुकान का किराया, कर्मचारियों का वेतन, फसल सफाई के झरने, पीपे, पंजी आदि का इंतज़ाम भी आढ़ती करते रहे हैं। इतनी मेहनत करके 2.5 प्रतिशत कमाएगा। इससे आढ़तियों को वंचित नहीं करना चाहिए। इस अवसर पर जिला प्रधान शिवकुमार संधाला, रादौर मंडी प्रधान संजय गुप्ता, सुशील बत्रा, प्रवीण कांबोज जयपुर, संदीप टोपरा, रणधीर सिंह टोपरा, संजय टोपरा, बलबीरसिंह, पूर्णचंद कांबोज, रामकुमार व शिवकुमार उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment