Breaking

Saturday, September 12, 2020

रोडवेज:62 बसों का बीमा करवाने काे 42 लाख की राशि पास, 16 से शुरू हो सकती है चंडीगढ़ सेवा

रोडवेज:62 बसों का बीमा करवाने काे 42 लाख की राशि पास, 16 से शुरू हो सकती है चंडीगढ़ सेवा

कोरोना संक्रमण के चलते 24 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लगने के कारण नए वित्त वर्ष में बसों का बीमा करवाने के लिए अटके हुए बिलों को वित्त विभाग ने पास कर दिया है। अब बसों के बीमे होने के बाद विभिन्न रूटों पर रोडवेज की बसों की संख्या बढ़ेगी जिससे आमजन को राहत मिलेगी। यहां बता दें कि बीमा नहीं होने के चलते अनलॉक के दौरान बस सेवा बहाल होने के बाद से रोडवेज की 84 बसें बस स्टैंड परिसर में ही खड़ी थी।

अब इनमें से 62 रोडवेज बसों के बीमे की 42 लाख राशि के बिल वित्त विभाग ने पास किए हैं। जबकि 22 बसों के 13 लाख के बिल अभी तक पेंडिंग हैं। बसों का बीमा होने बाद अब ऑन रूट बसों की संख्या बढ़ने से माना जा रहा है जल्द ही जिले की बसें चंडीगढ़ व अन्य दूसरे राज्यों में भी जानी शुरू हो जाएंगी।

ट्रैनिंग स्कूल की 5 बसों का भी करवाया बीमा

बता दें कि लॉकडाउन होने के बाद से जिले में चालक प्रशिक्षण केंद्र भी बंद पड़ा है। जिले में भूना में बनाए गए चालक प्रशिक्षण केंद्र में 10 बसें लगाई हुई हैं। इन बसों का भी बीमा नहीं हुआ था। अब जिन 62 बसों की बीमा राशि के बिल पास हुए हैं उनमें ट्रेनिंग स्कूल की 5 बसें हैं।

सबसे व्यस्त रूट हिसार-सिरसा सहित कई लोकल रूटों पर बढ़ाई जाएंगी बसें

ट्रेनिंग स्कूल की 10 बसों को निकाल दें तो रोडवेज की 74 बसें बीमा नहीं होने के चलते बस स्टैंड में खड़ी थी। अब ये बसें ऑन रूट होने के बाद विभाग जिले के सबसे व्यस्ततम रूट हिसार व सिरसा के फेरे बढ़ाएगा। इसके अलावा कई ऐसे रूट हैं जैसे फतेहाबाद-टोहाना, भूना, उकलाना, भट्टू जिन पर कम बसें चल रही थी। इन रूटों पर अब बसों के फेरे बढ़ेंगे। इसके अलावा जिन लोकल रूटों पर बस सेवा लंबे समय से बंद हैं उन रूटों पर भी बसें चलाने के लिए विभाग रूट प्लान तैयार कर रहा है।

चंडीगढ़ के सेक्टर 17 में ही उतरेंगी सवारियां

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट विभाग ने राज्य सरकार को पत्र जारी कर 16 सितंबर से बसें चलाने का अनुरोध किया है। पत्र में कहा गया हैं कि प्रदेश सरकार विभिन्न जिलों से चंडीगढ़ की बसें 50 फीसदी यात्रियों की सिटिंग के साथ चला सकती हैं। इसके तहत यात्रियों को मास्क लगाना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। हरियाणा रोडवेज की बसें चंडीगढ़ के 17 सेक्टर बस स्टैंड के अलावा चंडीगढ़ सिटी में कहीं भी ना ही सवारी उतारेंगी तथा ना ही चढ़ाएंगी। अब जिला रोडवेज को विभाग के डीजी के आदेश का इंतजार है। हालांकि चंडीगढ़ रूट पर बसें चलाने के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इंटर स्टेट सिर्फ राजस्थान ही जा रही बसें

अनलॉक शुरू होने के बाद से जिला रोडवेज की बसें इंटर स्टेट में केवल राजस्थान में ही जा रही हैं। बसों के बीमे नहीं होने तथा दूसरे राज्यों के अनुमति नहीं होने से बसें चंडीगढ़, पंजाब व उतर प्रदेश नहीं जा पा रही हैं।

विद्यार्थियों को भी आ रही परेशानी

9 सितंबर से यूजी व पीजी की फाइनल इयर की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। ऐसे में लोकल रूटों के विद्यार्थियों को बसें नहीं चलने से परेशानी आ रही है। अब इन रूटों पर बसें चलने से विद्यार्थियों को भी कॉलेज आने में आसानी होगी।

No comments:

Post a Comment