Breaking

Wednesday, September 9, 2020

रुका काम:2 पिलर बनाने के लिए मौजूदा 16 हजार क्यूसिक पानी के 6-7 हजार होने का इंतजार, इंजीनियर बोले- जनवरी में तैयार कर देंगे बाड़ीमाजरा पुल

रुका काम:2 पिलर बनाने के लिए मौजूदा 16 हजार क्यूसिक पानी के 6-7 हजार होने का इंतजार, इंजीनियर बोले- जनवरी में तैयार कर देंगे बाड़ीमाजरा पुल

यमुनानगर : दर्जनों कॉलोनियों समेत सैकड़ों गांवों को शहर से जोड़ते पुराने बाड़ीमाजरा पुल के साथ नए पुल का काम डेटलाइन खत्म होने के तीन माह बाद भी अधूरा है। इसे पश्चिमी यमुना नहर पर जून-2020 तक बनकर तैयार होना था लेकिन लॉकडाउन में 25 दिन और फिर जुलाई में रेनी सीजन के चलते काम रुका है। कंस्ट्रक्शन कंपनी को अभी पुल पर काम लगाने के लिए पश्चिमी यमुना नहर में जलस्तर कम होने का इंतजार है।
क्योंकि मौजूदा 15-16 हजार क्यूसिक पानी के 6-7 हजार क्यूसिक होने पर ही नहर के बीच दो पिलर बन सकेंगे। कंपनी के इंजीनियर की मानें तो अक्टूबर में भी काम लगे तो जनवरी तक पुल तैयार हो जाएगा। यानी पुल पार बसे लोगों को अगले साल की शुरुआत में पुराने जर्जर हो चुके पुल व उस पर जाम की दिक्कत से छुटकारा मिल पाएगा।
पुराने वन-लेन पुल पर ट्रैफिक जाम के बीच चलते राहगीर, नए दो-लेन पुल पर अलग से होंगे फुटपाथ| सितंबर-2018 में सीएम खट्टर ने 10.50 करोड़ से बाडीमाजरा में पुराने पुल से 100 मीटर दूरी पर नए पुल की आधारशिला रखी थी। पुराना पुल जर्जर होने के साथ संकरा है, जिस पर वन-लेन ट्रैफिक निकल पाता है। इस कारण सुबह से शाम तक पुल पर ट्रैफिक जाम रहता है, जिसके बीच से निकलते पैदल राहगीर को जोखिम रहता है। कई जगह से रेलिंग भी टूटी है जबकि नया पुल दो मीटर ज्यादा ऊंचा होने के साथ 135 मीटर लंबा व 11.50 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है। इसमें 7.50 मीटर कैरिज-वे (जिस पर दोनों ओर से ट्रैफिक निकलेगी) और दोनों ओर पैदल चलने वालों के लिए दो-दो मीटर के फुटपाथ भी हैं।
नहर का बहाव मोड़कर बनेंगे बीच के दो पिलर
पुल का निर्माण कर रही कुरुक्षेत्र की कृष्णा कंस्ट्रक्शन कंपनी के इंजीनियर चरणजीत सिंह ने बताया कि नहर का जलस्तर अभी 15-16 हजार क्यूसिक है, जो 6-7 हजार क्यूसिक होने पर पुल पर काम लगेगा। पुल 10 पिलर पर खड़ा होगा, जिसमें एक ओर छह व दूसरी ओर दो पिलर बनाकर ढांचा खड़ा कर दिया गया है। नहर के बीच के दो पिलर का काम जलस्तर कम होने पर शुरू करेंगे। इसके लिए सामग्री व मशीनरी तैयार है। अगर अक्टूबर में भी काम लगता है तो जनवरी तक पुल तैयार हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment