Breaking

Sunday, September 27, 2020

हरियाणा में अब थमेगी माफियागिरी, बन रही है 'होम मिनिस्टर स्क्वायड टीम'

हरियाणा में अब थमेगी माफियागिरी, बन रही है  'होम मिनिस्टर स्क्वायड टीम'

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बड़ा ऐलान करते हुए घोषणा की है कि हरियाणा में गृह मंत्री का एक अलग से स्क्वॉड होगा। यह स्क्वॉड सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर काम करेगा। विज ने एडीजीपी लॉ एंड आर्डर नवदीप विर्क को स्क्वॉड के गठन के लिए कहा है। दस्ते में एक पुलिस अधीक्षक स्तर का अधिकारी होगा। जिसे सीधे गृह मंत्री के आदेश के तहत काम करना होगा। 
यह अधिकारी प्रदेश में कानून-व्यवस्था पर नजर रखेगा। सूबे में जिस भी तरह का माफिया सक्रिय हो रहा है। इसके माध्यम से उस पर नकेल कसी जाएगी। मसलन सट्टा माफिया, शराब माफिया, कब्जा माफिया, रेत माफिया और भी कई तरह के माफियाओं की गर्दन उठने से पहले ही यह कुचलने का काम करेगा। 
गृह मंत्री अनिल विज के मुताबिक प्रदेश में कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इस दस्ते का गठन बहुत जरूरी हो गया था। जिसके लिए उन्होंने एडीजीपी लॉ एंड आर्डर को निर्देश दिया है। गृह मंत्री दस्ता सूचना मिलने पर छापा मारने के साथ ही एफआईआर दर्जकर अपराधियों को गिरफ्तार भी करेगा।  
मालूम हो कि गृह मंत्री ने प्रदेश में थानों में तैनात सिक्योरिटी एजेंट को पहले बदले जाने का आदेश दिया है। सूचना के मामले में पुलिस सीआईडी के तंत्र पर निर्भर न रह कर अपने तंत्र पर निर्भर रहेगी। पुलिस के पास अपने तथा अन्य स्रोतों के माध्यम से सूचना आएगी। यह सूचना सीधे गृह मंत्री तक जाएगी। उसके बाद दस्ते को कार्रवाई करने को कहा जाएगा। 
अनिल विज को गृह विभाग मिलने के बाद यह कयास लगाया रहा था कि एसपी स्तर का एक अधिकारी होम मिनिस्टर के ओएसडी के तौर पर लगाया जाएगा लेकिन गृह विभाग में यह बात सिर्फ चर्चा बन कर ही रह गई। अब गृह मंत्री दस्ता बनने के बाद यह सीधे विज के आदेश मानने को बाध्य होगा।

No comments:

Post a Comment