Breaking

Saturday, September 12, 2020

अच्छी खबर:अब पाेस्ट इन्फाे एप्लीकेशन पर एक क्लिक से जानिए आपका डाक और कोरियर कहां पहुंचा

अच्छी खबर:अब पाेस्ट इन्फाे एप्लीकेशन पर एक क्लिक से जानिए आपका डाक और कोरियर कहां पहुंचा

डाक विभाग द्वारा तैयार कराया गया पोस्ट इन्फो नामक एप्लिकेशन,लाेगों की परेशानी काे देखते हुए डाक विभाग ने तैयार कराया विशेष एप

डाक विभाग की सेवाओं का लाभ लेने वाले उपभाेक्ताओं के लिए खुशखबरी है। डाक विभाग ने विशेष एप्लीकेशन तैयार कराया है। जिसके माध्यम से आपका काेरियर या फिर डाक, चिट्ठी कहां पहुंची, एक क्लिक पर ही घर बैठे पता लगाया जा सकेगा। जल्द ही एप्लीकेशन में विभाग में निकाले जाने वाली वैकेंसी का ब्याेरा भी अपडेट किया जाएगा।

अभी तक ऐसा हाेता था कि यदि किसी दूसरे प्रदेश या जिले से डाक, काेरियर आदि भेजी जाती थी ताे वह पहुंची या नहीं, इसकी जानकारी लेने के लिए लाेगाें काे डाक विभाग के चक्कर काटने हाेते थे। कई बार ताे चक्कर काटने के बाद भी सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। हिसार डाक मंडल के अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि लाेगाें की सुविधा के लिए विभाग ने एन्फाे एप्लीकेशन नामक विशेष एप्लीकेशन तैयार किया है। जिसके अंदर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद घर बैठे ही काेरियर, चिट्टी या भेजे गए अन्य वस्तु का पता एक क्लिक पर ही लगाया जा सकेगा।

इसके लिए एप्लीकेशन में आर्टिकल ट्रेकिंग का ऑप्शन दिया है। जिसके माध्यम से यह पता लग जाएगा कि वर्तमान में आपका काेरियर किस स्थान पर पहुंच चुका है तथा कितने दिन व समय में काेरियर आपके जिला तक पहुंचेगा। खासियत यह है कि एप के माध्यम से देश के किसी भी डाकघर का पिन काेड भी पता किया जा सकता है। यदि किसी तरह की शिकायत की गई है ताे उसके निस्तारण का ब्याेरा भी एप पर हाेगा। एप के माध्यम से फीडबैक भी दिया जा सकता है। यदि काेई अधिकारी या कर्मचारी परेशान कर रहा है ताे एप्लीकेशन पर शिकायत की जाती है ताे विभागीय अधिकारी कार्रवाई कर सकेंगे। डाक विभाग के अधिकारी साेशल मीडिया के माध्यम से लाेगाें काे एप्लीकेशन के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment