/>

Breaking

Friday, October 9, 2020

IRDA ने दी चेतावनी, बीमा बेचने के नाम पर हो रही ठगी, सिर्फ यहां से खरीदें पॉलिसी

IRDA ने दी चेतावनी, बीमा बेचने के नाम पर हो रही ठगी, सिर्फ यहां से खरीदें पॉलिसी

 बीमा बेचने के नाम पर हो रही ठगी 

नई दिल्ली : बीमा नियामक इरडा ने इलाज पर छूट की पेशकश के प्रलोभन के साथ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं बेचने के नाम पर ठगी करने वालों से लोगों को आगाह किया है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कहा कि उसे पता चला है कि कुछ अनाधिकृत संस्थाएं इलाज या नैदानिक परीक्षणों के खर्च पर छूट की पेशकश के साथ स्वास्थ्य योजनाओं को बेच रही हैं। 

ऐसे गुमराह करते हैं लोग

आम लोगों/पॉलिसीधारकों को अज्ञात और गलत काम करने वाले तत्वों से कॉल आते रहते हैं। उसमें वे स्वयं को इरडा के अधिकारी या प्रतिनिधि बताते हैं तथा लुभावने पेशकश करते हैं जो बीमा पॉलिसी के दायरे से बाहर होता है। नियामक के अनुसार, बीमा लेन-देन विभाग, आरबीआई या किसी अन्य सरकारी एजेंसियों का नाम लेकर लोगों को गुमराह करते हैं। 

इरडा ने जारी किया नोटिस 

नियामक ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि केवल इरडा में पंजीकृत कंपनियां, या उनके अधिकृत एजेंट और मध्यवर्ती ही बीमा उत्पाद बेच सकते हैं। इरडा ने आगे कहा कि जो लोग अनाधिकृत व्यक्तियों या संस्थाओं से ऐसी सेवाएं ले रहे हैं, वे अपने जोखिम पर ऐसा कर रहे हैं। इरडा द्वारा मान्यता प्राप्त बीमा कंपनियों की सूची उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यहां से खरीदें पॉलिसी

नियामक ने यह स्पष्ट किया कि वह सीधे तौर पर किसी भी बीमा या वित्तीय उत्पादों की बिक्री से जुड़ा नहीं है और न ही वह बीमा कंपनियों को प्राप्त प्रीमियम राशि का निवेश करता है। न ही वह पॉलिसीधारकों या बीमा कंपनियों के लिए बोनस की घोषणा करता है। इरडा ने कहा, 'लोगों को सीधे बीमा कंपनियों या पंजीकृत मध्यस्थों/एजेंटों से ही बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए या वित्तीय लेन-देन करने चाहिए।' 

No comments:

Post a Comment