/>

Breaking

Saturday, January 16, 2021

हुडडा के सैक्टर 8 स्थित पोलीक्लीनिक से की कोविड-19 राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की शुरूआत

हुडडा के सैक्टर 8 स्थित पोलीक्लीनिक से की कोविड-19 राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की शुरूआत

जींद 15 जनवरी  : (संजय कुमार )  डीसी डॉ० आदित्य दहिया व डीआईजी कम एसपी ओमप्रकाश नरवाल ने शनिवार को हुडा सैक्टर 8 स्थित पोलीक्लीनिक में कोविड-19 टीकाकरण सैशन साइट का शुभारंभ किया। कोविड-19 टीकाकरण सैशन साइट पोलीक्लीनिक सेक्टर-8 में सिविल सर्जन डॉ. मंजीत सिंह अस्पताल कर्मी आशा रानी ने सबसे पहले टीका लगवाकर टीकाकरण सैशन की शुरूआत की।
                       डॉ० आदित्य दहिया ने कहा कि आज से कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही जिला व प्रदेश के लोगों को कोरोना से मुक्ति मिलें। उन्होंने कहा कि  केन्द्र सरकार द्वारा किए गए अथक प्रयासों से ही बहुत की कम समय में कोविड वैक्सीन नागरिकों को उपलब्ध हो पाई है। सरकार के आदेशों की पालना में भारतीय वैज्ञानिकों व डॉक्टरों की टीम ने सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली से कोविड वैक्सीन कार्य का शुभारंभ किया है, जिससे कोरोना महामारी से नागरिकों को निश्चित रूप से निजात मिलेगी।
           उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण में 3०० स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है और टीकाकरण के साथ साथ कोविड-19 के दिशा निर्देशों की पालना जैसे फेस मास्क पहनना, उचित  दूरी और साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने की अपील भी नागरिकों से की। उन्होनें कहा कि सरकार द्वारा नागरिकों को निशुल्क बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि जिला में नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए दिन-रात मेहनत की है। डीसी ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण अभियान के लिए फैलाई जा रही भ्रांतियों से बचें। सरकार व स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइनों की पालना करें। राज्य सरकार नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध है।
सीएमओ डॉ. मंजीत सिंह व अस्पताल कर्मी आशा रानी ने  कोविड वैक्सीन का टीका लगवाया। इसके उपरांत डीसी ने अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का भी जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में किसी प्रकार की कोई आवश्यक चीज की कमी है तो उसे तुरंत बताए ताकि समय रहते उसको पूरा किया जा सके ।  सीएमओ डॉ. मंजीत सिंह व डिप्टी सीएमओ डॉ० पालेराम कटारिया ने उपायुक्त व डीआईजी का स्वागत करते कोविड वैक्सीन के कार्य की विस्तृत जानकारी दी और नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में अवगत करवाया। कोविड-19 टीकाकरण सत्र के दौरान मुख्य द्वार पर एक सुरक्षा कर्मी को खड़ा किया गया, जिसके पास पंजीकृत पात्र व्यक्तियों की लिस्ट थी। उसके द्वारा नाम का मिलान करके उसको टीकाकरण वाले कमरे में भेजा गया। उसके बाद वैक्सीनेशन ऑफिसर द्वारा लाभार्थी की आईडी की जांच करने के बाद डॉ० द्वारा उसका टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को 3० मिनट के लिए विशेषज्ञो की निगरानी में कक्ष में रखा गया, ताकि किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव से बचा जा सके। टीकाकरण करने के बाद लाभार्थी को एक प्रमाण पत्र दिया गया, जिसमें टीकाकरण की दूसरी डोज जो 28 दिन बाद लगेगी की तिथि वर्णित है। सीएमओ डॉ०मंजीत ने कहा कि यह टीका असाध्य रोगियों ,स्तनपान करवाने वाली माताओ को,गर्भवति महिला व 18 वर्ष से कर्म उम्र के बच्चों को नही लगेगा। 

No comments:

Post a Comment