Breaking

Thursday, February 25, 2021

जल्द निपटा लें बैंक के जरूरी काम, मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरा शेड्यूल

जल्द निपटा लें बैंक के जरूरी काम, मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरा शेड्यूल
नई दिल्ली : फरवरी का महीना खत्म होने को है अगले महीने यानी मार्च  के लिए टाल रखा है तो एक बार कैलेंडर पर नजर जरूर दौड़ा लें। क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक जाने की सोच रहे हैं उस दिन बैंक पर ताला जड़ा मिल जाए। इसलिए बेहतर होगा कि एडवांस में ये जान लिया जाए कि मार्च में किसकिस दिन बैंक बंद रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक RBI के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक मार्च में होली और महाशिवरात्रि को मिलाकर कुल 11 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। इनमें 5 मार्च 11 मार्च 22 मार्च 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार भी बैंक बंद रहेंगे। यानी कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।
छुट्टियों के अलावा बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों का शीर्ष निकाय UFBU ने सार्वजिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित प्राइवेटाइजेशन के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल  का ऐलान किया है।

बताते चलें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने बजट भाषण  में विनिवेश कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्राइवेटाइजेशन का ऐलान किया है।
सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के विरोध में बैंकिंग यूनियनों Banking unions ने हड़ताल की बात कही है।

मार्च माह की शुरुआत के साथ ही नए वित्त वर्ष 202122 का आरंभ होने जा रहा है। ऐसे में छुट्टियों के चलते बैंक की शाखाएं भले ही बंद रहें लेकिन आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपने कई काम निपटा सकते हैं।
आरबीआई का कहना है कि राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलगअलग हो सकती हैं। इसलिए सभी ग्राहक बैंकिंग से जुड़े अपने काम इसी को ध्यान में रखकर प्लान करें।5 मार्च 2021 चापचर कुट के उपलक्ष्य में मिजोरम में छुट्टी। 11 मार्च 2021 महाशिवरात्री। 22 मार्च 2021 बिहार दिवस। 29 और 30 मार्च 2021 होली की छुट्टी।

No comments:

Post a Comment