Breaking

Sunday, February 28, 2021

डिप्टी स्पीकर की सुरक्षा को लगाए 120 पुलिसकर्मी, मात्र तीन मिनट रुके गंगवा, 3 घंटे तक रही तनाव की स्थिति

गुरु रविदास जयंती:डिप्टी स्पीकर की सुरक्षा को लगाए 120 पुलिसकर्मी, मात्र तीन मिनट रुके गंगवा, 3 घंटे तक रही तनाव की स्थिति

फतेहाबाद : हरियाणा विधान सभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा शनिवार को फतेहाबाद की रविदास धर्मशाला में गुरु रविदास जयंती कार्यक्रम में पहुंचे। उनके इस कार्यक्रम को लेकर किसान संगठनों की ओर से सोशल मीडिया पर विरोध प्रदर्शन का प्रचार किया गया, हालांकि ऐसा हुआ नहीं। लेकिन किसानों के विरोध कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन की सांसें फूली रही।
जहां गंगवा का कार्यक्रम दो-तीन बार रद्द भी हुआ, लेकिन ऐन टाइम पर गंगवा पहुंच गए व कार्यक्रम में करीब दो मिनट तक शामिल हुए। आने-जाने समेत 4 मिनट लगे। इस दौरान प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। गंगवा के इस कार्यक्रम में खलल डाले जाने की संभावना के चलते प्रशासन, पुलिस व गंगवा के चेहरे पर डर साफ दिखा। जिसकी वजह से पहली बार ऐसा हुआ कि जिस कार्यक्रम को तय किया गया, उसमें गंगवा 3 मिनट ही रुके। उससे पहले रेस्ट हाउस से स्थिति की रिपोर्ट लेते रहे। ताकि किसी तरह के विरोध से कार्यक्रम में बाधा न आए।
सभा के पदाधिकारी बोले : हमारे शेड्यूल में नहीं था डिप्टी स्पीकर का कार्यक्रम, गंगवा के जाने के डेढ़ घंटे बाद आए दुड़ाराम
खास बात यह है कि गुरु रविदास धर्मशाला में रणबीर गंगवा के कार्यक्रम को लेकर प्रशासन की ओर से शुक्रवार को जानकारी दी गई। लेकिन कार्यक्रम आयोजक गुरु रविदास सभा के निमंत्रण कार्ड में रणबीर गंगवा के नाम का कहीं भी जिक्र नहीं था। इसमें 25 से 27 फरवरी तक के कार्यक्रम की जानकारी दी गई, वहीं 27 फरवरी कार्यक्रम के मुख्यातिथि विधायक दुड़ाराम का नाम लिखा हुआ था। जोकि गंगवा के जाने के करीब डेढ़ घंटे बाद आए।
गंगवा के साथ रतिया विधायक लक्ष्मण नापा व जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा थे। वहीं सभा पदाधिकारी ने भी गंगवा का कार्यक्रम उनके शैड्यूल में न होने की पुष्टि की है। ऐसे में रणबीर गंगवा का कार्यक्रम किस तरह से तय हुआ, किसने कराया, क्यों किया गया, जबकि प्रशासन को अंदाजा था कि किसानों के विरोध की संभावनाएं इन दिनों बनी रहती हैं। इतना ही नहीं खुफिया विभाग ने भी तनाव होने की स्थिति की रिपोर्ट दर्ज करा दी थी। यह तो गनीमत रही कि ऐसा कुछ हुआ नहीं।
*कार्यक्रम को लेकर सुबह से अलर्ट रही पुलिस, कई जगह बैरिकेड्स लगाए*
इस कार्यक्रम को लेकर पुलिस सुबह से ही डीएसपी रोड, राजीव गांधी पार्क व रविदास चौक के आस-पास तैनात रही। सुबह एक बारगी जगह-जगह बैरिकेड्स लगाए गए। बाद में इसमें बार-बार बदलाव होता रहा। बैरिकेड्स कभी कहीं तो कभी कहीं लगाए जा रहे थे।
प्रदर्शनकारियों के यहां आने पर उनसे निपटने को लेकर पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश दिए गए। डीएसपी बलजीत बैनीवाल, एसएचओ सुरेंद्र कंबोज, इंस्पेक्टर विक्रम जोशन समेत 120 पुलिसकर्मी आस-पास तैनात रहे। सुबह 10 बजे से पहले ही पुलिस पहुंच गई व समय के साथ तादाद बढ़ती गई। पुलिसकर्मियों की एक वैन दो बार वापस गई, लेकिन बाद में फिर लौट आई। चूंकि गंगवा का कार्यक्रम दो-तीन बार स्थगित होने की सूचना आई थी।
*एक पल भी नहीं बैठे गंगवा, 2 ज्ञापन लिए, 11 लाख रुपये की घोषणा की*
विधान सभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा के आने का समय साढे 12 तय किया गया, वह 12 बजकर 32 मिनट के आस-पास वहां पहुंच गए। वहीं करीब आने-जाने समेत 4 मिनट लगाए। इसमें से 3 मिनट कार्यक्रम स्थल पर गुजारे। गंगवा कार्यक्रम में पहुंचे, वहां जाते ही गुरु रविदास को मालार्पण किया।
इसके बाद दो ज्ञापन लिए। खड़े-खड़े ही लोगों से बात की और गुरु रविदास सभा के लिए 11 लाख रुपये देने की घोषणा कर तुरंत वापस चले गए। जिस रास्ते से काफिला आया था वहीं से वापस रेस्ट हाउस गए जहां पर डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह जिला स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की।
गंगवा की गाड़ी जाने के बाद रास्ता बंद किया
गंगवा के कार्यक्रम में कोई प्रदर्शनकारी या कोई अन्य व्यक्ति न पहुंच जाए, इसका खौफ पुलिस में साफ दिखा। गंगवा का काफिला भूना रोड रेस्ट हाउस से अशोक नगर के रास्ते रविदास चौक चौक पहुंचा। वहां से धर्मशाला की ओर गंगवा के काफिले के जाने के बाद उस रास्ते को पुलिस ने अपनी गाड़ी लगाकर बंद कर दिया। इतना ही नहीं मीडिया के अलावा किसी को नहीं जाने दिया गया। इसे लेकर एक गंगवा समर्थक एक वर्कर ने इस बात पर रोष भी जताया।
*प्रशासन ने कार्यक्रम का बदला स्थान*
जिला प्रशासन की ओर से सीएम के लाइव कार्यक्रम को लेकर लघु सचिवालय में भी तैयारियां की गई थी, लेकिन वहां भी किसानों के आने की सम्भावना के चलते नहीं किया गया। इस कार्यक्रम को रेस्ट हाउस में रख दिया गया। गंगवा के कार्यक्रम को लेकर सवाल उठते हैं कि खुफिया विभाग की रिपोर्ट व विरोध की सम्भावना के बावजूद इस तरह के कार्यक्रम क्यों तय किये गए।
*पता नहीं कार्यक्रम कैसे तय हुआ*
डिप्टी स्पीकर के कार्यक्रम को लेकर उनकी ओर से कोई शैड्यूल नहीं था। शुक्रवार को ही उनके कुछ लोग आए थे व कार्यक्रम में आने की बात बता कर गए। शनिवार को सुबह फोन आया कि उनका कार्यक्रम कैंसिल हो गया है, फिर फोन आया कि वह कार्यक्रम में आ रहे हैं। बाकी पता नहीं कार्यक्रम कैसे तय हुआ।'' -भीम सिंह, उपप्रधान, गुरु रविदास सभा।

No comments:

Post a Comment