Breaking

Saturday, February 27, 2021

विधायक कुंडू के घर छापेमारी:कुंडू के परिजनों से कंपनियों के ईमेल, पासवर्ड मांगे और जमीन खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेज खंगाले

विधायक कुंडू के घर छापेमारी:कुंडू के परिजनों से कंपनियों के ईमेल, पासवर्ड मांगे और जमीन खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेज खंगाले


रोहतक : महम से विधायक बलराज कुंडू के ठिकानों पर छापेमारी से जुड़े तथ्यों को लेकर शुक्रवार को भी दिनभर आयकर विभाग का सर्चिंग ऑपरेशन जारी रहा। 42 घंटे से आयकर विभाग की टीम कुंडू फैमिली के यहां से मिले साक्ष्यों को पुख्ता करने के लिए शहर में हर उस व्यक्ति तक पहुंच रही है, जिसका भी उनके साथ लेन-देन में नाता रहा है। आयकर विभाग के अधिकारी हर राशि के लेन-देन को लेकर कड़ियां जोड़ने में लगे हैं। इसमें उधार लेने वालों से लेकर जमीन खरीद-फरोख्त से जुड़े लोग भी शामिल हैं।
इसी सिलसिले में दो महीने पहले ही मॉडल टाउन के साथ लगते सुभाष नगर में 2200 गज बेची गई कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल साइट के खरीद-फरोख्त भी जांच के दायरे में आ गई है। शुक्रवार दोपहर में मॉडल टाउन स्थित पूर्व सैन्य अधिकारी के घर पहुंची आयकर विभाग की टीम ने यहां पर भी सर्चिंग ऑपरेशन के करीब 10 घंटे बीत चुके हैं, लेकिन अंदर भी नकदी और जमीन से जुड़े दस्तावेजों की ही जांच की जा रही है। हालांकि इस जमीन के सौदे में कई साझीदार शामिल हैं, लेकिन एक हिस्सा इसमें कुंडू की ओर से भी डाला गया है, जिसे लेकर आयकर विभाग की टीम तथ्याें काे पुष्ट करने में जुटी है।
इस जमीन का सौदा मार्केट रेट के मुताबिक करीब 52 करोड़ का बताया जा रहा है। ऐसे में कलेक्टर रेट से ज्यादा भाव और इसमें इतनी मोटी रकम कहां से आई है, इसकी भी पड़ताल की जा रही है। चूंकि खातों में इतना बड़ी राशि का लेन-देन नजर नहीं आया है।

*ईमेल, पासवर्ड व लेन-देन से जुड़ा डेटा जुटाया*

शुक्रवार शाम को जब पूर्व सैन्य अधिकारी के घर आयकर विभाग की टीम जांच कर रही थी। तभी कुछ कंप्यूटर में दस्तावेज जांचने के लिए उसे टीम के अधिकारियों ने खोलना चाहा, लेकिन पासवर्ड ना होने और कंप्यूटर ना खुल पाने के चलते इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े एक्सपर्ट बुलाए गए। क्रेटा कार में सवार होकर आई यह टीम एक दिन पूर्व ही विधायक कुंडू के सेक्टर-14 निवास पर भी पहुंची थी और वहां से कंपनियों की ईमेल आईडी, पासवर्ड और कई लेन-देन से जुड़े डेटा को एकत्र किया गया है।

*गुरुग्राम से देर शाम पहुंची पत्नी व बेटा तो खुले लाॅकर के ताले*

कुंडू के परिवार की ओर से आयकर विभाग की छापेमारी में पूरा सहयोग भी दिया जा रहा है। इसी के चलते गुरुवार को जब कुछ लॉकर के ताले नहीं खुल पाए तो इस बारे में कुंडू से ही पूछताछ की गई। इसके बाद पता चला कि इन लॉकर की चाबी उनकी पत्नी परमजीत के पास ही थी और देर शाम ही उन्हें गुरुग्राम से रोहतक बुलाया गया।
पत्नी और बेटा दोनों ही रोहतक पहुंचे। आयकर टीम को सहयोग करने के लिए पत्नी परमजीत घर पर पहुंचकर लॉकर की चाबी दी, ताकि आयकर विभाग के अधिकारी अपने मनमुताबिक जांच कर सकें। ऐसा ना करने पर आयकर विभाग की टीम जांच में सहयोग की बात भी उठा सकती थी और ताले तोड़कर भी जांच ही करती।

*कुंडू निवास पर पसरा रहा सन्नाटा,* किसी को बाहर नहीं आने दिया

वहीं गुरुग्राम में दूसरे दिन भी छापेमारी के चलते विधायक बलराज कुंडू को बाहर नहीं आने दिया गया है। अभी तक लगातार जांच चल रही है और अन्य जगह पर छापेमारी में भी टीमें लगी हैं, ताकि सभी तरह के दस्तावेज जुटाए जा सकें। सेक्टर-14 स्थित निवास पर शुक्रवार को दिनभर सन्नाटा पसरा रहा।
यहां से परिजन भी बाहर आते नजर नहीं आए। हालांकि बेटा और पत्नी एक दिन पहले ही देर शाम घर पर पहुंचे थे और बुजुर्ग पिता भी कोठी नंबर 115 में ही हैं। पिता की उम्र 85 साल से अधिक होने के चलते उनकी सेहत भी साथ नहीं दे रही है। उन्हें पूरे मामले से अनभिज्ञ रखा गया है, ताकि वे किसी तरह की परेशानी ना लें।

*सबलेट ठेके भी बन सकते हैं परेशानी का सबब*

सूत्रों की मानें तो कंपनी के नाम पर बड़े टेंडर लिए जाने के बाद उन्हें आगे सबलेट कर आयकर बचाने का भी मामला सामने आया है। इसके तहत एक बड़ी कंपनी की ओर से लिए गए बड़े टेंडर को अपने ही रिश्तेदारों की बनाई गई कंपनियों के नाम पर सबलेट कर दिया जाता था और फिर इसे छोटे हिस्से में दर्शाकर काफी आयकर बचा लिया जाता था। ऐसे में अभी आयकर विभाग की टीम काफी तथ्यों को जुटाने में लगी है। इसी के चलते रिश्तेदारों के यहां भी शिकंजा कसा गया है, जोकि कंपनी बना चुके हैं।

*जांच होने पर तो आरोप लगते है : सैनी*

विधायक कुंडू के घरों व दफ्तरों पर इनकम टैक्स की छापेमारी पर सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि जब किसी व्यक्ति के खिलाफ जांच होती है तो वो तरह-तरह के आरोप लगाता है। एेसे आरोप नहीं लगाने चाहिए। कानून अपना काम कर रहा है। भाजपा द्वेष भावना से काम नहीं करती है।

*माॅडल टाउन में रात को लगाया नाका*

मॉडल टाउन में शुक्रवार रात में पुलिस ने नाका लगाया। इस दौरान इस मार्ग से आने-जाने वालों से पूछताछ की गई। रात के समय इस मार्ग का प्रयोग करने वाले वाहन चालकों को और पैदल आने-जाने वाले राहगीरों को काफी देर तक चेकिंग का सामना करना पड़ा।

No comments:

Post a Comment