Breaking

Saturday, February 27, 2021

डीजीपी की नियुक्ति का मामला:विज ने डीजीपी यादव की एक्सटेंशन फाइल पर नोटिंग लिखी-

डीजीपी की नियुक्ति का मामला:विज ने डीजीपी यादव की एक्सटेंशन फाइल पर नोटिंग लिखी- मैं स्पष्ट तौर पर मानता हूं कि डीजीपी को एक्सटेंशन नहीं देनी चाहिए


चंडीगढ़ : डीजीपी की नियुक्ति को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। गृह मंत्री अनिल विज मौजूदा डीजीपी मनोज यादव को एक्सटेंशन देने के पक्ष में नहीं हैं। अब उन्होंने फाइल पर नोटिंग कर लिखा है, मैं स्पष्ट तौर पर मानता हूं कि डीजीपी को एक्सटेंशन नहीं दी जानी चाहिए।
इस फैसले पर किसी तरह की कानूनी राय लेने की जरूरत भी नहीं है। काबिलेगौर है कि अनिल विज ने 23 फरवरी को गृह सचिव राजीव अरोड़ा को पत्र के जरिए आदेश दिए थे कि नए डीजीपी के लिए वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम का पैनल तैयार किया जाए।
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों अनुसार, यह पैनल यूपीएससी के पास भेजा जाना है। यूपीएससी वरिष्ठता सूची, सर्विस व ट्रैक रिकार्ड के आधार पर सरकार द्वारा भेजे जाने वाले पैनल में से सात अधिकारियों के नाम का चयन करता है। इसके बाद इन तीन में से एक को डीजीपी लगा सकती है।

*सीएम को लिखी गोपनीय चिट्ठी*

जहरीली शराब से 47 लोगों की मौत व अवैध शराब तस्करी मामले में विज ने सीएम को गोपनीय चिट्ठी लिखी है। एडीजीपी श्रीकांत जाधव की अध्यक्षता वाली एसआईटी की रिपोर्ट की स्टडी करने और उसे पूरी तरह से पढ़ने के बाद ही विज ने सीएम को पत्र लिखा है। विज का कहना है कि मुख्यमंत्री कार्यालय से जवाब आने के बाद ही अगली कार्रवाई होगी।
*डीजीपी का दो वर्ष का कार्यकाल 23 को हो चुका पूरा*
डीजीपी का दो वर्ष का कार्यकाल 23 फरवरी को पूरा हो चुका है। 23 को ही गृह मंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को फिर से पत्र लिखा और आदेश दिए कि तुरंत पैनल बनाकर भेजा जाए। गुरुवार को गृह सचिव ने सीलबंद लिफाफे में विज को लेटर भेजा। जिसमें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का कानूनी अध्ययन करवाने को कहा है।
वहीं विज का साफतौर से कहना है कि केंद्र ने मनोज यादव को दो वर्षों के लिए ही डीजीपी बनाया था। गृह सचिव की कानूनी राय लेने की टिप्पणी पर विज ने इंकार करते हुए स्पष्ट कहा है कि जब दो साल के लिए पोस्टिंग हुई थी तो अब एक्सटेंशन का अब मतलब ही नहीं बनता।
इस मामले में कानूनी सलाह की भी जरूरत नहीं है। इतना ही नहीं अपनी राय देते हुए लिखा, मैं स्पष्ट तौर पर मानता हूं कि डीजीपी को एक्सटेंशन देने की कोई जरूरत नहीं है। माना जा रहा है कि इस चिट्ठी के बाद अब यह मामला सीएमओ में जा सकता है।

*विज-दुष्यंत की मुलाकात*


गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला से मुलाकात की। वे अपने ऑफिस का कामकाज निपटाने के बाद दुष्यंत की चंडीगढ़ के सेक्टर-2 स्थित कोठी पर पहुंचे। दोनों मंत्रियों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। अनिल विज ने मीडिया से बातचीत में दुष्यंत से जुड़े सवाल पर कहा, मैं और दुष्यंत अच्छे दोस्त हैं। आप लोग वैसे ही हमारे बीच टकराव पैदा करने की कोशिश करते हैं।

No comments:

Post a Comment