/>

Breaking

Wednesday, February 17, 2021

स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू:शिक्षा मंत्रालय में फिर भेजी फाइल, दो से तीन माह हो सकती है पढ़ाई

स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू:शिक्षा मंत्रालय में फिर भेजी फाइल, दो से तीन माह हो सकती है पढ़ाई

चंडीगढ़ : प्रदेश के तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई है। शिक्षा विभाग ने ताजा फाइल तैयार कर शिक्षा मंत्रालय में भेजी है, इसमें यही लिखा है कि चूंकि 31 मई तक शैक्षणिक सत्र है, इसलिए प्राइमरी स्कूलों में तीसरी से पांचवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोला जाना चाहिए।
ताकि कम से कम मार्च और अप्रैल में दो माह विद्यार्थी पढ़ाई कर सकें। अब जो फाइल तैयार हुई है, उसमें यही मांग की गई है कि 20 फरवरी के आस-पास फिर स्कूल खोले जाएं। फिलहाल शिक्षा मंत्री कंवर पाल केरल के दौरे पर हैं और वे हरियाणा लौटकर फाइल को देखेंगे। इसके बाद संभावना यही जताई जा रही है कि तीसरी से पांचवीं कक्षा तक निजी और सरकारी सभी स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो सकेगी।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यदि तीसरी से पांचवीं कक्षा तक स्कूल खोल दिए जाएं तो इन कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा भी नहीं देनी पड़ेगी। इनकी सालाना परीक्षा स्कूलों में ही हो सकेगी। ऐसे में एग्जाम लेने में भी दिक्कत नहीं आएगी। चूंकि ऑनलाइन में कई तरह की दिक्कतें हैं, जैसे इंटरनेट या टेबलेट आदि की दिक्कत हो सकती है।

No comments:

Post a Comment