Breaking

Thursday, February 25, 2021

हरियाणा में ब्लास्ट, पटाखा फैक्ट्री में धमाके से हड़कंप, 1 की मौत, कई घायल

हरियाणा में ब्लास्ट, पटाखा फैक्ट्री में धमाके से हड़कंप, 1 की मौत, कई घायल

करनाल : हरियाणा के करनाल जिले मंगलवार शाम एक बड़ा हादसा हो गया। पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री में ज़ोरदार धमाका हुआ जिसके चलते एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हैं, सभी घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल तीनो मजदूरों की हालत गंभीर बताई जा रही हैं। मजीरों का इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया कि उनकी हालत बहुत गंभीर है। तीनों मजदूर 100 प्रतिशत झुलसे हैं।

आपको बता दें, जिले के घोघड़ीपुर गांव के समीप पटाखा फैक्ट्री में देर शाम जोरदार धमाका हुआ। मशीन से निकली चिंगारी से हादसा होने का अंदेशा है। घटना के बाद से फैक्टरी का मालिक फरार है। इस मामले की जांच मधुबन थाना पुलिस कर रही है। इस हादसे में बिहार निवासी विजय कुमार (25), पांडी शिवम (28) और विजय (22) गंभीर रूप से घायल हुए हैं।
जिस फैक्ट्री में आग लगी उसके समीप एक गत्ते की फैक्टरी भी है। लोगों ने बताया की वह घर पर काम कर रहे थे, तभी उन्हें एक आवाज़ सुनाई दी धमाके की आवाज़ ऐसी थी जैसे कोई बम फटा हुआ हो। जब घर से बाहर निकले तो पता चला पास के पटाखा फैक्ट्री में आग लगी है और अफरा तफरी मची थी। कुछ समय बाद दमकल विभाग की गाड़ियों की आवाज सुनाई देने लगी। 

फैक्टरी मालिक का फैक्टरी से अलग करीब 300 मीटर की दूरी पर सड़क पर गोदाम भी है। वहां पर वह पटाखे बेचता है लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि सुंदर लाल गुप्ता के पास पटाखे बेचने का लाइसेंस है या पटाखे बनाने का। फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। लोगों का कहना है कि यह फैक्टरी कई सालों से है और इसमें 20 से ज्यादा लोग काम करते थे। 
इस घटना के बाद पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि फैक्टरी में धमाका होने के करीब दो घंटे बाद मधुबन थाना पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन वहां गेट पर ताला लगा मिला और फिर वापस लौट गई। इस बड़े हादसे में पुलिस ने गंभीरता नहीं दिखाई है। फैक्टरी में धमाका होने के बाद मजदूरों को अस्पताल में दाखिल कराया गया। इसके तुरंत बाद मालिक ने फैक्टरी के मेन गेट पर ताला लगवा दिया और फरार हो गया। मालिक अस्पताल भी नहीं पहुंचा। यह फैक्टरी लाइसेंसी थी या अवैध रूप से चल रही थी। अभी इसका पता नहीं चल पाया है। जांच के लिये डीसी ने कमेटी का गठन किया है।

पिछले साल कुंजपुरा की पटाखा फैक्टरी में आग से एक मजदूर की मौत हुई थी। इससे अलग जिले में कई जगहों पर अवैध रूप से पटाखा फैक्टरी चल रही हैं। वहीं करीब दो वर्ष पहले शिव कॉलोनी क्षेत्र में पोटाश कूटते वक्त धमाका होने से एक बच्चे की मौत हो गई थी। प्रशासन ने इन घटनाओं के बाद भी सख्ती नहीं की। 
मधुबन थाना प्रभारी संजीव मलिक ने कहा कि  घोघड़ीपुर के समीप पटाखा फैक्टरी में हुए धमाके में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई है। जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। तीन अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हैं। उनका इलाज चल रहा है। फैक्टरी किसी सुंदर लाल के नाम है। मामले की जांच की जा रही है। वहीं करनाल के डीसी निशांत कुमार ने बताया कि पटाखा फैक्टरी में हुए धमाके को लेकर एक कमेटी का गठन कर दिया है। मामले की गहना से जांच कराई जाएगी कि फैक्टरी के मालिक के पास पटाखा बनाने का लाइसेंस था कि नहीं, इससे अलग फायर सेफ्टी इंतजाम थे कि नहीं। इन सभी की गहनता से जांच कराई जाएगी।

No comments:

Post a Comment