Breaking

Sunday, February 28, 2021

एक मार्च से टीका मार्च:60 साल से अधिक उम्र के लोग लगवा सकेंगे टीका, वैक्सीन लगवाने को कोविन एप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

एक मार्च से टीका मार्च:60 साल से अधिक उम्र के लोग लगवा सकेंगे टीका, वैक्सीन लगवाने को कोविन एप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

पानीपत : जिले में काेराेना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बाद भी लाेग काेराेना गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। यह लापरवाही भारी पड़ सकती है, क्योंकि शनिवार को भी काेरोना पाॅजिटिव के 10 नए केस आए है। बड़ी बात यह है कि लॉकडाउन के चौथे महीने जून-20 को भी फरवरी-21 ने पीछे छोड़ दिया है।
जून-20 के 30 दिनों में कोरोना के 138 केस आए थे, वहीं दूसरी ओर फरवरी-21 के 27 दिनों में ही अब तक 148 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। यह फिर से खतरनाक होता जा रहा है, पड़ोसी जिले करनाल में रोजाना 30-35 की औसत से केस आ रहे हैं।
शनिवार को मॉडल टाउन, गीता कॉलोनी, रिफाइनरी टाउनशिप, मॉडल टाउन पुरुथी चौक व बिंझौल में पॉजिटिव केस मिले हैं। सिर्फ दो मरीज डिस्चार्ज किए गए। स्थिति गंभीर हो सकती है, क्योंकि न तो कहीं सख्ती नजर आ रही और न ही सजगता।
ये लापरवाही हो सकती है भारी, कोरोना गाइडलाइन का करें पालन
फरवरी 8वां ऐसा महीना है, जिसमें नए केस जून-2020 से ज्यादा मिले हैं। दाे लाेगाें की काेराेना से माैत भी हुई है। जिले में काेराेना के केस 10 हजार 885 हाे चुके हैं। इसमें 10 हजार 656 रिकवर हो चुके हैं। शनिवार को 368 सैंपल लिए गए हैं। 71 केस एक्टिव हैं। तीन केस अनट्रेस हैं। जिले मेें अब तक 155 लाेगाें की माैत हाे चुकी है।
*राहत: कोरोना का नया स्ट्रेन नहीं, 50 रिपोर्ट निगेटिव*
सीएमओ ने कहा कि काेराेनाे के नए स्ट्रेन काे जानने के लिए 5 प्रतिशत पाॅजिटिव सैंपल दिल्ली की लैब में भेज रहे हैं। जब भी 100 पाॅजिटिव सैंपलाें का स्लाॅट पूरा हाेता है, 5 पाॅजिटिव केस विभाग दिल्ली की लैब में भेज रहा है। अक्टूबर से अब तक लगभग 50 पाॅजिटिव सैंपलाें काे दिल्ली की लैब में भेज चुका है, इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

*45 से ज्यादा उम्र के बीमार भी लगवा सकते हैं टीका, सरकारी अस्पताल में फ्री लगेंगे*

कल से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हो रहा है। मतलब कि आम पब्लिक वैक्सीन लगवा सकती है, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हंै। 45 साल से अधिक उम्र वाले बीमार को ही टीके लगेंगे। वहीं, 60 साल वाले सभी को टीके लगेंगे। कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लग सकती है, वहां एक डोज लगवाने पर 250 रुपए लगेंगे। जिले में अभी तक किसी प्राइवेट अस्पताल ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।
कुछ निजी अस्पतालों मसलन- प्रेम अस्पताल, पार्क अस्पताल, रविंद्रा अस्पताल, सिग्नस महाराजा अग्रसेन अस्पताल, रेनबो अस्पताल और छाबड़ा अस्पताल में फ्रंट लाइन वर्करों की वैक्सीनेशन हुई है। 1 मार्च से लाेगाें के लिए काेविन एप शुरू हाेगा, इस पर खुद रजिस्ट्रेशन करना हाेगा। यह एप रविवार को खुल सकता है और लोग इसपर पंजीकरण करा सकते हैं।
*आयुष्मान योजना के पात्रों को मिल सकती है छूट*
नाेडल अधिकारी डाॅ. मनीष पाशी ने कहा कि हो सकता है कि आयुष्मान याेजना के लाभार्थियाें को निजी अस्पतालाें में टीका लगवाने पर भी कुछ छूट मिले। इस बारे में साेमवार तक पूरी गाइडलाइन मिलेगी। डॉ. पाशी ने बताया कि जिले में करीब 3 लाख लाेग ऐसे हैं, जिनकी उम्र 45 या उससे ज्यादा है। लेकिन इनमें करीब सवा एक डेढ़ लाेगाें काे टीका लगना हैं क्याेंकि 60 से ज्यादा उम्र के 1 लाख 36064 लाेग हैं।
*गंभीर बीमारी होने का सर्टिफिकेट दिखाना होगा*
जिनकी उम्र 60 साल या ज्यादा है, उन्हें रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन के वक्त भी आईडी कार्ड साथ रखना होगा। 45 से 60 साल के लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा, जिससे साबित हो सके कि वे गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। सरकार लिस्ट जारी करने वाली है कि किन गंभीर बीमारियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment