Breaking

Saturday, March 13, 2021

भजन मंडली ने किया सरकार की नीतियों का प्रचार-प्रसार, सामाजिक कुरीतियों पर भी किया जागरूक

जींद की लॉको कॉलोनी व आश्रम बस्ती में भजन मंडली ने किया सरकार की नीतियों का प्रचार-प्रसार, सामाजिक कुरीतियों पर भी किया जागरूक

गीतों, भजनों व रागनियों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई नीतियों व योजनाओं की जानकारी

जींद :( संजय तिरँगाधारी )  सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशानुसार व उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया के मार्गदर्शन में जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडलियां लगातार गांवों में पहुंच कर सरकार की योजनाओं पर आधारित गीतों, भजनों व रागनियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर रही है। इसके साथ-साथ भजन मंडलियां आमजन से सामाजिक कुरीतियों, नशा मुक्त भारत अभियान व कोरोना संक्रमण से बचाव का भी आह्वïान कर रही है। इसी कड़ी में बलजीत, राजेन्द्र सिंह एंड पार्टी ने जींद की लॉको कॉलोनी व आश्रम बस्ती में लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक किया।
कलाकारों द्वारा लोगों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पार्टल पर अपनी फसलों का पूर्ण ब्यौरा दर्ज करवाने का आह्वïान किया। साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, स्वामित्व योजना, किसान सम्मान निधी योजनाओं बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। भजन पार्टी कलाकारों ने आमजन को विभिन्न विभागों द्वारा क्रियांवित की जा रही योजनाएं जैसे मातृत्व वंदना योजना, महिला एवं किशोरी सम्मान योजना, आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना, पोषण अभियान, पैंशन योजनाओं आदि के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
  भजन पार्टी कलाकारों ने लोगों से कहा कि नशा एक बीमारी है, इससे अपनी युवा पीढी को बचाने के लिए सामूहिक सहयोग जरूरी है। अभिभावक व मौजिज लोग नशे में लिप्त लोगों का नशा छुडवाने के लिए नशा मुक्ति केंद्रों में भेजें तथा नशा की बिक्री करने वालों की सूचना जिला व पुलिस प्रशासन को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है, लेकिन सावधानी अब भी जरूरी है। इसलिए आमजन आगे बढ़ कोरोना से बचाव का टीका लगवाएं तथा सामाजिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजेशन नियमों की पालना करते रहे।  उन्होंने लोगों से आह्वïान किया कि वे अपने-अपने परिवार पहचान पत्र अवश्य बनाएं तथा जिन व्यक्तियों ने अपने परिवार पहचान पत्र बनवा लिए हैं, वे अपना डाटा अपडेट करवाएं। अब सरकार द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी कर दिया गया है, इसलिए वे अटल सेवा केंद्र, सरल - अंत्योदय केंद्र के माध्यम से अपना परिवार पहचान पत्र बनवाएं।

No comments:

Post a Comment