Breaking

Monday, March 1, 2021

4 घंटे ऑपरेशन करके निकाला एक क्विंटल कचरा, न गाय बची और न गर्भ में पल रहा बच्चा

हमारी जरूरत बन रही गौवंश की मौत:फरीदाबाद में 4 घंटे ऑपरेशन करके निकाला एक क्विंटल कचरा, न गाय बची और न गर्भ में पल रहा बच्चा

फरीदाबाद : हमारी रोजमर्रा की जरूरत में शामिल प्लास्टिक कितना घातक है, इसका अंदाजा फरीदाबाद की एक घटना से सहज ही लग सकता है। यहां डॉक्टर ने 4 घंटे की मशक्कत के बाद एक गाय के पेट से करीब एक क्विंटल कचरा निकाला। इसमें 71 किलो तो सिर्फ पॉलीथिन ही था। इसके अलावा कंकड़, पत्थर, कांच और कील भी निकली। बावजूद इसके न तो गाय की जान बची और न ही उसके पेट में पल रही एक और नन्ही जान।
बेसहारा पशुओं की देखरेख करने वाली संस्था PFA के संचालक रवि दुबे ने बताया कि NIT-5 फरीदाबाद में एक गाय को किसी वाहन ने टक्कर मार दी थी। उसे फरीदाबाद के देवआश्रय अस्पताल ले जाया गया। यहां वह दर्द के कारण अपने पेट पर लात मार रही थी। इसके बाद उसका एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड टेस्ट किया गया। टेस्ट में गाय के पेट के अंदर हानिकारक पदार्थों के होने की पुष्टि हुई तो डॉक्टरों की टीम ने उसकी जान बचाने के लिए ऑपरेशन शुरू की गई। पेट में कचरे की वजह से गाय को इन्फेक्शन हो गया था। इस वजह से उसकी मौत हो गई।
दुबे ने बताया कि हर साल 7 से 8 गाय की सर्जरी अपने अस्पताल में कराते हैं। इसमें गाय के पेट से 40 से 50 किलो तक पॉलिथीन निकलती है। इसके अलावा कंकड़-पत्थर, पेंच, कांच और कील भी निकलती है।
*पॉलीथिन का उपयोग बंद करने की अपील*

पशुओं के डॉक्टर अतुल मौर्य, डॉ. महेश कुमार वर्मा और डॉ. सुनील कुमार का कहना कि यदि हमें पशुओं और पर्यावरण को बचाना है तो पॉलीथिन का प्रयोग बंद करना होगा। ये हर जीव के लिए खतरा है। घर से निकलते वक्त लोग साग-सब्जी के टुकड़ों को पॉलीथिन में भरकर फेंकने की बजाय एकत्र करके किसी जानवर के आगे खुला डाल दें तो ज्यादा ठीक रहेगा।

No comments:

Post a Comment