Breaking

Tuesday, April 13, 2021

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में वैदिक यज्ञ के साथ हुआ नववर्ष का आगाज

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में वैदिक यज्ञ के साथ हुआ नववर्ष का आगाज

जींद : ( संजय तिरंगाधारी ) हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास में शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को नव संवत्सर यानी नववर्ष मनाया जाता है। आज के समय में ज्यादातर लोगों को हिंदू नव वर्ष की अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन सनातन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए यह दिन कई मायनों में खास होता है।
मंगलवार को बैसाखी व चैत्र शुक्ल प्रतिपदा हिन्दू नववर्ष के शुभ अवसर पर भारत विकास परिषद वीर शाखा, जींद के सहयोग से स्थानीय डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के प्रांगण में हवन (यज्ञ) एवं  प्रसाद वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता करते हुए श्रीमती रेनू दलाल ने उपस्थित जनसमूह को भारतीय नववर्ष की बधाई दी व सबके लिए मंगल कामना की।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रिंसिपल राजेश कुमार ने विद्यालय में पहुंचे सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए भारतीय पुरातन सभ्यता व संस्कृति पर प्रकाश डाला। बताया कि इस हिन्दू नववर्ष को मनाने के पीछे सामाजिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक कारण हैं। क्योंकि आज ही के दिन सम्राट विक्रमादित्य द्वारा विक्रमी संवत का आरम्भ हुआ था। इसी दिन महर्षि देव दयानंद जी ने आर्य समाज की स्थापना की। आज ही के दिन बैसाखी पर किसान अपनी फसल को काटना शुरू करता है और ब्रह्म पुराण के अनुसार आज के ही दिन को भगवान ब्रह्मा द्वारा सृष्टि सृजन का आरंभ माना जाता है। इसलिए ये नववर्ष हमारे लिए और भी विशेष हो जाता है। अतः हम सभी में नवीन स्फूर्ति व ऊर्जा का संचार हो और सभी स्वस्थ व समृद्ध बनकर देश की सेवा में प्रतिपल समर्पित रहें।
इस अवसर पर शाखा के सचिव धर्मपाल शर्मा, कोषाध्यक्ष पवन गोयल, जिला सचिव संजय वर्मा व विद्यालय के सभी शिक्षकगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment