Breaking

Sunday, May 9, 2021

महिलाओं के खाते में 5 हजार रुपए जमा कर रही है सरकार, जानें कैसे मिलेगा लाभ

महिलाओं के खाते में 5 हजार रुपए जमा कर रही है सरकार, जानें कैसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली : केंद्र सरकार किसानों और महिलाओं की सहायता के लिए कई कदम उठा रही है। साल 2020 लॉकडाउन में महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपए जमा करवाए गए थे। अब केंद्र सरकार महिलाओं के खाते 5 हजार रुपए जमा कर रही है।

लेकिन केन्द्र सरकार सिर्फ गर्भवती महिलाओं के खाते में 5000 हजार रुपये दे रही है। ये पैसे मातृ वंदन योजना के तहत  तीन अलग-अलग किश्तों में दी जा रहे है। लेकिन 19 साल से पहले गर्भवती हुई महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
*कैसे मिलेगा फायदा*

योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर पोषण के लिए पांच हजार रूपये गर्भवती के खाते में दिए जाते हैं। इसकी पहली किश्त 1000 रूपये की है जो गर्भधारण के 150 दिनों के अंदर गर्भवती महिला का पंजीकरण होने पर दिया जाता है।
जबकि दूसरी किश्त 2000 रूपये 180 दिनों के अंदर और कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच हो जाने पर दिए जाते हैं। जबकि, तीसरी किश्त 2000 रूपये की प्रसव के बाद और शिशु के प्रथम टीकाकरण का चक्र पूर्ण होने पर मिलते हैं।

*कैसे करें आवेदन*

इस योजना का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी को www.Pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करके आवेदन करना होगा। लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
आवेदन करने के लिए आपके पास राशन कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता पिता दोनों का आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक और माता पिता दोनों का पहचान पत्र होना जरुरी है।

No comments:

Post a Comment