/>

Breaking

Tuesday, May 25, 2021

चण्डीगढ़ मॉडल जेल से 400 कैदियों को इस वजह से दी जाएगी पैरोल

चण्डीगढ़ मॉडल जेल से 400 कैदियों को इस वजह से दी जाएगी पैरोल

चंडीगढ़ : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सेक्टर 51 मॉडल जेल से 44 विचाराधीन कैदियों को पैरोल पर रिहाई मिली है। इसमें 40 कैदी स्पेशल पैरोल और तीन जमानत सहित एक अन्य शामिल हैड्ड। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार पैरोल और अंतरिम जमानत के तहत जेल से कुल 400 कैदियों को छोडऩा है ताकि जेल में लोगों की संख्या कम की जा सके। पैरोल पाने वालों की लिस्ट में शामिल नाम पर अप्रूवल के आधार पर कैदियों को छोडऩे की प्रक्रिया जारी रहेगी।
यह फैसला भी लिया गया है कि 70 प्रतिशत उन कैदियों को छोड़ा जाएगा जो सजा पा चुके हैं। हालांकि इसके लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। जिस पर खरे उतरने वाले कैदी को ही पैरोल या फिर जमानत मिलेगी। उन विचाराधीन व कैदी को इसका फ़ायदा नहीं मिल सकेगा, जो विदेश के नागरिक हैं या जघन्य अपराध में बंद हैं।
मॉडल जेल में 11 मई से कैदियों को अंतरिम जमानत देने की प्रक्रिया शुरु की गई है। जिसके तहत अब तक 68 कैदियों को अंतरिम जमानत याचिका पर छोड़ा जा चुका है। जिसके साथ स्पेशल पैरोल, साधारण पैरोल और जमानत पर भी कैदियों को छोडऩे की प्रक्रिया जारी है।
बता दें कि 22 मई को जेल में 25 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद सभी का जीएमएसएच 16 में प्राथमिक जांच के बाद जेल के स्पेशल बैरक में आइसोलेट करवाया गया। संक्रमित आने वालों में विचाराधीन कैदी भी शामिल हैं। इससे पहले भी जेल में तीन महिला सहित 33 कैदी संक्रमित हो गए थे। जेल में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या तथा अन्य कैदियों के बचाव के लिए जेल के वरिष्ठ अधिकारियों व कानूनी सलाह के बाद यह पैरोल देने का निर्णय लिया गया था।

No comments:

Post a Comment