Breaking

Monday, February 21, 2022

खेल नर्सरी खोलने के लिए शिक्षण संस्थाओं की पात्रता निर्धारित, पूरी करनी होंगी ये शर्तें

खेल नर्सरी खोलने के लिए शिक्षण संस्थाओं की पात्रता निर्धारित, पूरी करनी होंगी ये शर्तें
जींद : गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी खेल विभाग द्वारा खेल नर्सरी खोली जा रही हैं। सरकार द्वारा खेल नर्सरी सरकारी तथा निजी शिक्षण संस्थानों, निजी खेल संस्थानों, निजी खेल अकादमी, निजी खेल प्रशिक्षण केंद्र में चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इच्छुक संस्थाओं के मुखिया व प्रधानाचार्य खेल नर्सरी लेने हेतु प्रारूप एवं गाइडलाइंस विभागीय वेबसाइट हरियाणा स्पोर्ट्स डॉट जीओवी डॉट इन पर प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन भरकर किसी भी कार्य दिवस में 25 फरवरी 2022 तक पंचकूला के सेक्टर 21 चौधरी छोटूराम इंडोर स्टेडियम में स्थित कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।
 *शिक्षण संस्थाओं की पात्रता हुई निर्धारित*

शिक्षण संस्थाओं की पात्रता निर्धारित की गई है, जिसके तहत कम से कम सैकेंडरी स्तर की शैक्षणिक सुविधा होनी चाहिए। जिस खेल नर्सरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके लिए खेल मैदान, खेल उपकरण तथा वहां के खिलाड़ियों की खेल उपलब्धियों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। चयनित 25 विद्यार्थियों की पढ़ाई का प्रबंध खेल नर्सरियों के संचालकों द्वारा संबंधित शिक्षण संस्थाओं में निशुल्क देना होगा, जहां खेल नर्सरी स्थापित होगी वह खिलाड़ियों को खेल किट उपलब्ध करवाएंगे। एक अप्रैल से 31 जनवरी तक रहेगा कार्यकाल प्रत्येक खेल नर्सरी का कार्यकाल एक अप्रैल से लेकर 31 जनवरी तक रहेगा। खेल नर्सरी केवल उन्हीं खेलों में दी जाएंगी जो ओलंपिक, एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल हो। एक संस्था में दो से अधिक खेल नर्सरी आबंटित नहीं की जाएंगी। खेल नर्सरी आबंटित संस्थान व जिला खेल एवं युवा कार्यक्त्रम अधिकारी की निगरानी में खेल नर्सरी में 8 से 19 वर्ष आयु वर्ग के खिलाडि़यों के चयन हेतु खेल और शारीरिक योग्यता परीक्षा व खेल परीक्षा आयोजित करेगा। 

प्रत्येक खेल नर्सरी में न्यूनतम 20 तथा अधिकतम 25 खिलाड़ी होंगे साथ नर्सरी में रखे गए प्रशिक्षक द्वारा मास में एक से अधिक छुट्टी की जाती है तो उसका वेतन काटा जाएगा और 10 दिनों से अधिक छुट्टी करने पर पूरे माह का वेतन नहीं दिया जाएगा। प्रत्येक खेल नर्सरी में न्यूनतम 20 तथा अधिकतम 25 खिलाड़ी होंगे साथ ही प्रतीक्षा सूची में पांच खिलाड़ी रखे जाएंगंे। यदि नर्सरी में 20 से कम खिलाड़ी हैं तो नर्सरी बंद समझी जाएगी। प्रशिक्षक द्वारा ली जाने वाले अवकाश की सूचना शिक्षण संस्थान द्वारा जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में उसी दिन देनी अनिवार्य होगी। 
प्रत्येक खेल नर्सरी को करनी होगी दिशा-निर्देशों की पालना : डीसी जींद के डीसी मनोज कुमार ने बताया कि खेल नर्सरी का समय विभागीय निर्देशानुसार प्रातरू काल साढ़े पांच से नौ बजे के मध्य तथा सायंकाल तीन से आठ बजे के मध्य रखा जाएगा तथा उसी दौरान प्रशिक्षण देना होगा। नर्सरी में प्रशिक्षक का चयन शिक्षण संस्थान द्वारा किया जाएगा और उसके दस्तावेजों एवं खेल प्रमाण पत्रों की जांच खेल कार्यालय द्वारा की जाएगी।

No comments:

Post a Comment