Breaking

Thursday, March 31, 2022

बड़ी खबर… खिलाड़ियों का दबाव आया काम, ए व बी श्रेणी की नौकरी में कोटा बहाल

बड़ी खबर… खिलाड़ियों का दबाव आया काम, ए व बी श्रेणी की नौकरी में कोटा बहाल
चंडीगढ़ : प्रदेश सरकार ने कुछ दिन पहले फैसला लिया था कि हरियाणा में सरकारी नौकरियों में ए व बी श्रेणी में खिलाड़ियों का तीन प्रतिशत कोटा खत्म कर दिया गया है। इस फैसले के बाद पूरे हरियाणा में खिलाड़ी और पूर्व ओलंपियन खिलाड़ी और राजनीतिक दलों ने विरोध शुरू कर दिया था। कांग्रेस ने इस मुद्दे का जोरदार तरीके से विरोध किया था। वहीं आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे नवीन जयहिंद ने विरोध प्रदर्शन किया था और दो अप्रैल को रोहतक में भाजपा मुख्यालय पर बड़ा प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। इसी बीच सरकार ने चहुंओर से हो रहे विरोध को देखते हुए अपना फैसला पलट दिया है और खिलाड़ियों का ए व बी श्रेणी में कोटा बहाल कर दिया है।

*पदक लाओ पद पाओ का कोटा भी बरकरार रहेगा*

वीरवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में खेल मंत्री संदीप सिंह सहित आला अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि खिलाड़ियों के तीन प्रतिशत कोटा आउटस्टैंडिग स्पोर्टस पालिसी के तहत बहाल रहेगा। इसके साथ ही पदक लाओ पद पाओ का कोटा भी बहाल रहेगा। यानि अब हरियाणा में ए, बी व सी वर्ग की सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत कोटा व डी कैटेगरी के 10 प्रतिशत कोटा बरकरार रहेगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दो दिन पहले कहा था कि खिलाड़ियों का कोटा खत्म नहीं किया जाएगा और इस संबंध में जल्द उचित फैसला लिया जाएगा। आप के प्रदेशाध्यक्ष रहे नवीन जयहिंद ने कहा था कि खेल मंत्री खुद को खेल कोटे से डीएसपी भर्ती हो गए थे और अब मंत्री बनकर खिलाड़ियों का अधिकारी बनने का कोटा खत्म करवा रहे हैं।
*फर्जी सर्टिफिकेट पर रहेगी सख्ती*

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि खिलाड़ियों के फर्जी सर्टिफिकेट न बने इसे लेकर प्रक्रिया को सख्त किया जाएगा। अब भविष्य में फर्जी ग्रेडेशन सर्टिफिकेट से नौकरी लेने वाले युवा नपेंगे। बता दें कि कई भर्तियों में खिलाड़ियों के बड़ी संख्या में फर्जी सर्टिफिकेट मिले थे। इस मामले में सैकड़ों की युवाओं की नौकरी भी चली गई थी। उसके बाद सरकार ने पूरे प्रदेश में खिलाड़ियों के सर्टिफिकेट की जांच की थी। अब भविष्य में खिलाड़ी कोटे से भर्ती होने वाले खिलाड़ियों के सर्टिफिकेट की कई स्तर पर गहन जांच की जाएगी।

No comments:

Post a Comment