Breaking

Wednesday, March 30, 2022

मैराथन में भाग लेने वाले दिव्यांगों के लिए लगेगा स्पेशल मेडिकल कैंप

मैराथन में भाग लेने वाले दिव्यांगों के लिए लगेगा स्पेशल मेडिकल कैंप 

जींद : स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डा. जेएस पूनिया मंगलवार को नागरिक अस्पताल पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सीएमओ डा. मंजू कादियान, पीएमओ डा. लोकवीर सिंह, एमएस डा. गोपाल गोयल, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला, डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल, डा. रघुवीर पूनिया सहित अन्य चिकित्सकों के साथ बैठक की और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को लेकर मंथन किया। बैठक का उद्देश्य केंद्र सरकार के अहम प्रोजेक्ट दिव्यांगों के लिए मैराथन का आयोजन करना रहा।

मैराथन में भाग लेने वाले दिव्यांगों के लिए लगेगा स्पेशल मेडिकल कैंप


बैठक में मैराथन में भाग लेने वाले दिव्यांगों के लिए स्पेशल मेडिकल कैंप लगाने का निर्णय लिया गया। यह कैंप अंकुर स्कूल में आयोजित किया जाएगा। प्रदेशभर में 7200 दिव्यांग हैं जिनमें से जींद जिला की बात की जाए तो 600 से 1200 दिव्यांग है। ऐसे में इनके लिए डेंटल, मानसिक व ऑर्थो चिकित्सकों द्वारा जांच की जाएगी। सबसे अहम जिम्मेवारी दांतों के चिकित्सकों की रहेगी। इन शिविरों में ऐसे दिव्यांगों की जांच कर उन्हें रोजमर्रा की दिनचर्या में छोटे-छोटे कार्यों को सिखाने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। अभिभावकों को उनकी डाइट, बेसिक एक्टिविटी करवाने को लेकर भी प्रेरित किया जाएगा। शिविर के लिए स्पेशल 20 चिकित्सक टीमों का गठन किया जाएगा। इसके बाद दिव्यांग मैराथन का आयोजन होगा। बैठक में डा. जेके मान, डा. नवनीत नैन, डा. संदीप सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में मौजूद रहे नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर द्वारा जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनकी पालना की जाएगी। दिव्यांग भी आमजन की तरह अपनी जिंदगी जी सकें, इसके लिए स्पेशल शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के लिए अंकुर स्कूल का चयन किया गया है। जल्द ही चिकित्सकों की टीम गठित कर दिव्यांगजनों की जांच की जाएगी। इसके साथ अभिभावकों को भी दिव्यांगजनों की दिनचर्या में उपयोग की जाने वाली छोटी-छोटी बातों से अवगत करवाया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment