Breaking

Saturday, April 23, 2022

सरकार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से सजग : धर्मेंद्र

जुलाना नागरिक अस्पताल में हुआ भव्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन

सांसद कोटे से स्वास्थ्य विभाग को 25 लाख कीमत की ईसीजी व ऑटो क्लेव मशीनें हुई उपलब्ध
सरकार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से सजग : धर्मेंद्र
910 से अधिक लोगों को उपलब्ध करवाई स्वास्थ्य सुविधाएं : सीएमओ

जींद : आयुष्मान भारत-हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी)  की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष में शुक्रवार को जुलाना के उप नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के तौर पर सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक के प्रतिनिधि धर्मेंद्र ने शिरकत की। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता सीईओ किरण सिंह, सीएमओ डा. मंजू कादियान ने की। मंच संचालन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डिप्टी सीएमओ  डा. रमेश पांचाल ने किया। सांसद प्रतिनिधि धर्मेंद्र ने सांसद कोटे से स्वास्थ्य विभाग को 25 लाख रुपये की लागत से तीन ईसीजी मशीनें जींद, जुलाना व नरवाना अस्पताल के लिए तथा एक ऑटो क्लेव मशीन उपलब्ध करवाई। स्वास्थ्य मेले में विभाग की तरफ 27 स्टॉल लगा कर विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके साथ ही सोशल वैलफेयर डिपार्टमेंट, आंगनवाड़ी, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों ने भी अपने-अपने स्टॉल लगाए। स्वास्थ्य मेले में आए 910 मरीजों की जांच की गई साथ ही आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। कार्यक्रम के समापन पर सभी मुख्यअतिथियों, स्वास्थ्यकर्मियों व सहयोगियों को सम्मानित किया गया। 
*आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार सजग*

सांसद प्रतिनिधि धर्मेंद्र ने कहा कि सरकार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से सजग है। सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अधिक से अधिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों। उन्होंने सांसद की तरफ से स्वास्थ्य विभाग को 25 लाख रुपये की लागत से तीन ईसीजी मशीनें जींद, जुलाना व नरवाना अस्पताल के लिए तथा एक ऑटो क्लेव मशीन उपलब्ध करवाई। सीईओ डा. किरण सिंह ने कहा कि मेले में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी गई है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए अब 28 अप्रैल को नरवाना उपमंडल के उझाना खंड में भी हैल्थ मेले का आयोजन किया जाएगा। इसे मेले में पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए हैं। 
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल ने बताया कि छोटे बच्चे जिन्हें दिल की गंभीर बीमारी हैं उनका उपचार स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने स्तर पर करवाया जाता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक जींद जिला में सबसे ज्यादा बच्चों के आप्रेशन जींद में करवाए गए हैं। जुलाना एसएमओ डा. नरेशन वर्मा ने कहा कि मेले में अधिक से अधिक लोग पहुंचे और स्वास्थ्य व योजनाओं का लाभ उठाएं इसके लिए आशा वर्करों व आंगनवाड़ी वर्करों ने कड़ी मेहनत की। इस स्वास्थ्य मेले में डाक्टरों की टीम के साथ आयुष विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से स्टाल लगाई गई। आमजन को स्वास्थ्य व अन्य विभागों की योजनाएं एक ही जगह पर जानने की सुविध मिली।
*910 से अधिक लोगों को उपलब्ध करवाई स्वास्थ्य सुविधाएं : सीएमओ*

सीएमओ डा. मंजू कादियान ने कहा कि स्वास्थ्य मेले में 910 अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया और एनसीडी के तहत बीपी, शुगर जांच की गई और 55 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इसके अलावा स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरुकता बढ़ाई गई। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक और गले की जांच की सुविधा उपलब्ध रही। इसके अलावा दंत चिकित्सा जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, मेंटल हैल्थ कार्यक्रम, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रही। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी आमजन को दी गई। इसके अलावा हैल्थ मेले में एनीमिया मुक्त बेहतर स्वास्थ्य के लिए सहायक बेहतर खान-पान, जरूरी  घरेलू नुस्खे को लेकर स्टाल लगाए गए। स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से निशुल्क रही। मेले में छोटे बच्चों द्वारा योगा के बारे में जानकारी दी गई और मेले को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन का बेहतरीन सहयोग रहा। 
*हैल्थ मेले में इन चिकित्सकों ने दी सुविधाएं* 

स्वास्थ्य मेले में एसएमओ डा. नरेश वर्मा, आई सर्जन नरवाना डा. देवेंद्र बिंदलिश, डा. पालेराम, डा. राजेश भोला, डा. रघुवीर सिंह पूनिया, डा. जेके मान, डा. संदीप लोहान, डा. रमेश पांचाल, डा. विजेंद्र ढांडा, डा. अजय कुमार, फिजीशियन डा. विनीता, साइकेट्रिक डा. संकल्प, ऑर्थोपेडिक डा. संतलाल, डा. जितेंद्र, पेडिट्रेशियन डा. सीमा, गायनी से डा. मंजू, ईएनटी सर्जन डा. बृजेंद्र, डेंटल सर्जन डा. अनिल कादियान, डा. रवि राणा ने जांच की।

No comments:

Post a Comment