Breaking

Tuesday, April 26, 2022

मानेसर में लगी भीषण आग:30 एकड़ में बनी झुग्गियां और कबाड़ जलकर राख; एक की लाश मिली, कई झुलसे

मानेसर में लगी भीषण आग:30 एकड़ में बनी झुग्गियां और कबाड़ जलकर राख; एक की लाश मिली, कई झुलसे

गुरुग्राम : हरियाणा के गुरुग्राम जिला स्थित मानेसर में करीब 30 एकड़ के एरिया में झुग्गी और कबाड़ में भीषण आग लग गई। आग कितनी विकराल है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 12 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। गुरुग्राम के अलावा आसपास के जिलों से बुलाई गईं सैकड़ों दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं।

एक महिला की लाश बरामद हुई है, जबकि कई लोग झुलसे गए हैं। कई वाहन भी जलकर राख हो गए हैं। फायर अधिकारी ललित वर्मा ने बताया कि पिछले 25 साल में उन्होंने इतने बड़े क्षेत्र में आग लगी नहीं देखी। कबाड़ से फैली आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया। अभी तक दर्जनों दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं। हालांकि मंगलवार सुबह के बाद आग पर कंट्रोल होना शुरु हो गया। बताया जा रहा है कि अभी कुछ एरिया में ही आग लगी हुई है।
Massive fire in Manesar: 30 acres of slums and junk burnt to ashes; One dead body found, many scorched
आग में तबाह हुआ सामान।
रात में चली तेज आंधी से फैली आग

बता दें कि आगजनी उस समय हुई, जब सोमवार की रात तेज आंधी चल रही थी। इससे उड़ी कोई चिंगारी कबाड़ में आकर गिरी और रात करीब 10 बजे आईएमटी मानेसर के सेक्टर-6 में 30 एकड़ में फैले कबाड़ और झुग्गियों में आग लग गई। आग की लपटों ने देखते ही देखते पूरे इलाके को अपनी चपेट में ले लिया। तेज हवाओं के साथ आग की लपटों और धुएं के गुबार से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया। लोगों की मानें तो तेज हवाओं के चलते आग इलाके में फैल गई।
Massive fire in Manesar: 30 acres of slums and junk burnt to ashes; One dead body found, many scorched
जेसीबी की मदद से राख हुए सामान को हटाते।
लोगों ने आग में फंसे झुग्गी वासियों की मदद की और उन्हें बाहर निकाला। हालांकि पुलिस जवान और दमकल कर्मियों ने ज्यादातर झुग्गी वासियों को पहले ही निकाल लिया था। इलाका खाली करवा लिया था, लेकिन आग लगने की शुरुआत में कई लोग उसमें झुलस गए। आग लगने की जानकारी मिलते ही अस्पतालों की टीमें और एंबुलेंस मौके पर पहुंची। आला पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

No comments:

Post a Comment