Breaking

Monday, April 11, 2022

यात्री बिना स्मार्ट कार्ड ले सकेंगे टिकट:रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में अब क्यूआर कोड की भी ऑप्शन

यात्री बिना स्मार्ट कार्ड ले सकेंगे टिकट:रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में अब क्यूआर कोड की भी ऑप्शन

अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन। - 
अम्बाला : अम्बाला मंडल में रेलवे स्टेशनाें पर लगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में अब जल्द ही क्यूआर कोड की भी ऑप्शन दिखाई देगी। कोई भी यात्री इस कोड को स्कैन कर टिकट राशि अदा कर सकता है। नाॅर्दर्न रेलवे में अब तक ये ऑप्शन लखनऊ व दिल्ली स्टेशनों पर ही देखने को मिली है। बता दें कि इससे पहले यात्री को मशीन के जरिये टिकट के लिए स्मार्ट कार्ड लेना पड़ता था। इस स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज भी कराना पड़ता है, लेकिन क्यूआर कोड की ऑप्शन आने से स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी। इस मशीन से टिकट प्राप्त करने पर यात्री को अनारक्षित टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने से भी छुटकारा मिलेगा।
काेविड-19 के चलते कैंट स्टेशन पर 2 साल से बंद पड़ी मशीनें | अनारक्षित काउंटर पर यात्रियों की भीड़ काे कम करने के लिए करीब 2 साल पहले अम्बाला कैंट स्टेशन पर 6 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गईं थी, लेकिन काेविड-19 के चलते तभी से ये मशीनें बंद पड़ी हैं, जिस कारण अब ये खराब हाे गई हैं। अब कोविड-19 के कम होते केसाें के साथ ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है, जिस कारण अनारक्षित काउंटर पर यात्रियों की भीड़ फिर से बढ़ने लगी है। एसे में इन मशीनों को दोबारा से शुरू करने के लिए वाणिज्य विभाग की तरफ से कंपनी के साथ पत्राचार शुरू हो चुका है।

जल्द ही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में क्यूआर कोड की भी ऑप्शन दिखाई देगी। अब तक इसके जरिये टिकट लेने पर एक स्मार्ट कार्ड लेना पड़ता था, लेकिन क्यूआर कोड लगने पर स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी।
-हरि मोहन, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अम्बाला रेल मंडल।

No comments:

Post a Comment