Breaking

Sunday, April 3, 2022

पलवल में 25.11 करोड़ का GST घोटाला:केस दर्ज के बाद बीडी-सिगरेट व्यवसायी हुआ फरार; जाली डॉक्यूमेंट्स के साथ दाखिल किया रिटर्न, जांच मे खुलासा

पलवल में 25.11 करोड़ का GST घोटाला:केस दर्ज के बाद बीडी-सिगरेट व्यवसायी हुआ फरार; जाली डॉक्यूमेंट्स के साथ दाखिल किया रिटर्न, जांच मे खुलासा

25.11 crore GST scam in Palwal: BD-cigarette dealer absconded after registering case; Return filed with forged documents, revealed in investigation
पलवल में 25.11 करोड़ का GST घोटाला
पलवल : हरियाणा के पलवल में बीडी-सिगरेट के व्यवसायी द्वारा 25 करोड़ रुपए की वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) चोरी करने का मामला प्रकाश में आया है। जिले की आर्थिक अपराध शाखा की जांच रिपोर्ट के आधार पर शहर थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। लेकिन खबर लिखे जाने तक पुलिस आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर सकी थी।

जानकारी देते हुए डीएसपी यशपाल खटाना ने बताया कि आबकारी कराधान अधिकारी सियाराम ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि आमोद कुमार यादव बीडी-सिगरेट का व्यवसायी है। आरोपी ने दिल्ली के बेगमपुर के पते पर अलका इंटरप्राइजेज नाम से एक कंपनी रजिस्टर्ड करवाई। इस कंपनी के नाम पर बीडी-सिगरेट का व्यवसाय किया गया। व्यवसाय के दौरान जानबूझकर झूठी और नकली जानकारी के साथ रिटर्न दाखिल किया गया।

*जवाब मांगने पर हुआ फरार*

टैक्स देनदारी से बचने के लिए जानबूझकर गैर-मौजूदा फर्मों के साथ अंतरराज्यीय लेनदेन करना दर्शाया गया है। जिसमें सीएसटी अधिनियम और एचवीएटी अधिनियम के प्रावधानों का दुरुपयोग किया। जीएसटी देने से बचने के इरादे से फर्जी ट्रांजैक्शन दिखाया गया और बार-बार नोटिस जारी करने के बाद जवाब देने की जगह आरोपी फरार हो गया।

*ONLINE किया फर्जीवाड़ा*

आरोपी ने 21 अक्टूबर 2014 को रजिस्टर्ड कंपनी को एक अप्रैल 2015 पंजीकरण कैंसिल करवाने का आवेदन किया। जांच के दौरान कंपनी को बंद पाया गया और दूसरी कंपनी से कारोबार किया गया। पूरा फर्जीवाडा ऑनलाइन प्रणाली के तहत किया गया। आरोपी ने सरकार को वस्तु एवं कर सेवा के तहत 25 करोड़ 11 लाख 36 हजार 757 रुपये की चपत लगाई।

*अभी गिरफ्तारी नहीं*

डीएसपी ने बताया कि आईडी सबूत, पंजीकरण प्रमाण पत्र, मूल्यांकन आदेश, सत्यापन पत्रों के जवाब और उत्पाद कराधान आयुक्त के पत्रों की जांच करने पर जीएसटी की चोरी होना पाया गया। इस मामले में आरोपी के खिलाफ धोखाधडी का केस दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि आरोपी अभी तक फरार है और गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। आर्थिक अपराध शाखा की जांच के बाद केस दर्ज किया गया है।

No comments:

Post a Comment