Breaking

Wednesday, May 25, 2022

हरियाणा शहरी निकाय चुनावों में AAP सहित एक और पार्टी की एंट्री

हरियाणा शहरी निकाय चुनावों में AAP सहित एक और पार्टी की एंट्री

चंडीगढ़ :  हरियाणा में शहरी निकायों के चुनावों को लेकर सियासी हलचल काफी तेज हो गई है। एक ओर जहां भाजपा इसको लेकर पहले ही होमवर्क पूरा कर चुकी है। वहीं जजपा ने बुधवार को अहम बैठक बुला ली है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ने और लंबा चलने के संकेत साफ तौर पर दे चुके हैं। दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी अभी से बिसात बिछाने की शुरुआत कर दी है। इस बीच इन दो विकल्पों के अलावा राज्य में सिंबल पर चुनाव लड़ने वालों के लिए दो विकल्प आम आदमी पार्टी और हरियाणा डैमोक्रेटिक मंच सामने आ गए हैं क्योंकि दोनों को ही राज्य चुनाव आयुक्त आफिस ने मंगलवार को सिंबल अलाट कर दिए हैं। 
 *29 मई को कुरुक्षेत्र में रैली करेंगे केजरीवाल*

 खास बात यह है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन जाने और प्रचंड बहुमत आने के बाद से आप नेताओं और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की नजर हिमाचल और हरियाणा पर जमी हुई है। इस क्रम में केजरीवाल 29 मई को कुरुक्षेत्र में बड़ी रैली भी करने जा रहे हैं। पार्टी के सांसद और हरियाणा मामलों के प्रभारी सुशील गुप्ता ने साफ कर दिया है कि राज्य के चार हिस्सों में चार बड़ी रैलियां इस दौरान करेंगे। वहीं राज्य चुनाव आयुक्त ने आम आदमी पार्टी के निवेदन पर उन्हें झाड़ू का चिन्ह अलॉट कर दिया है। इसके अलावा पूर्व सांसद राजकुमार सैनी की हरियाणा डैमोक्रेटिक फ्रंट की पार्टी भी मैदान में कूद गई है। सिंबल पर लड़ने के इच्छुक सैनी की पार्टी के उम्मीदवारों को थ्रीव्हीलर के निशान पर चुनाव मैदान में उतरना होगा।  
*आप ने पहले भी आजमाया था पार्टी ने भाग्य*

हरियाणा में पहले भी आप नेताओं ने भाग्य आजमाया था। अक्टूबर 2019 के दौरान विधानसभा के चुनावों में आम आदमी पार्टी ने 90 कुल सीटों में 46 पर चुनाव लड़ा था, लेकिन सभी उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो गई थी। आप को 46 हलकों में केवल 59 हजार 839 वोट ही मिले थे, जो कि इन सीटों पर 0.92 प्रतिशत और पूरे प्रदेश में 0.48 प्रतिशत थे। इससे पहले मई 2019 में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जजपा और आप के बीच गठबंधन भी हुआ और पार्टी ने अंबाला, करनाल और फरीदाबाद सीट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन जमानत किसी प्रत्याशी की नहीं बची। अब एक बार फिर से दिल्ली और पंजाब में फतेह पाने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने हरियाणा में दम दिखाने की पूरी तैयारी के साथ में ताल ठोक दी है।  इतना ही नहीं दिल्ली के सीएम ने विधिवत हरियाणा के मैदान में टीम उतार दी है। अब इस क्रम में सबसे पहले नगर पालिका और नगर परिषदों चुनावों में आप ने पार्टी चुनाव चिन्ह पर लड़ने का ऐलान कर दिया है।नगर परिषदों और नगर पालिकाओं के लिए पार्टी ने प्रभारी भी नियुक्त कर दिए हैं। हरियाणा मामलों के प्रभारी और राज्यसभा सदस्य डा. सुशील गुप्ता ने इन चुनावों को लेकर बैठक बुलाने का भी फैसला लिया है। हरियाणा में अगले माह होने वाले शहरी निकाय चुनाव में भाजपा-जजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के आसार बने हुए थे लेकिन आम आदमी पार्टी के कूद जाने के बाद में हालात बदलना स्वाभाविक है। अर्थात मुकाबला त्रिकोणीय होना निश्चित हो गया है।  कांग्रेसी दिग्गजों और नए अध्यक्ष के सामने पहली चुनौती कांग्रेस में बदलाव के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा और नए प्रदेशाध्यक्ष उदयभान के लिए बड़ी चुनौती है, जिस पर खरा उतरना होगा और हाईकमान के समक्ष खुद को साबित करना होगा। चुनाव आयोग ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी को झाड़ू चुनाव निशान अलॉट कर दिया। 
*बहुमत से जीतेंगे चुनाव : उदयभान*

 कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष कांग्रेस पार्टी उदयभान ने कहा कि पार्टी चुनाव के लिए तैयार है। दो तिहाई बहुमत से जीत दर्ज करेंगे। कांग्रेस पार्टी एकजुट है और सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे और चुनावों के परिणाम आने के बाद में अहंकार में डूबे भाजपा नेताओं को जमीनी हकीकत पता लग जाएगी। 
*चुनाव के लिए हर वक्त तैयार, भाजपा की रिकार्ड जीत होगी: धनखड़*

 प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ का कहना है कि चुनाव के लिए पूरी तैयारी है, ऐतिहासिक जीत दर्ज करेंगी। पार्टी राज्य कार्यकारिणी, पदाधिकारियों और चुनाव समिति की बैठक में निकाय चुनावों की रणनीति बनाएगी।

No comments:

Post a Comment