Breaking

Sunday, May 29, 2022

गुरुकुल खेड़ा की सैंकड़ों छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता बारे किया जागरूक

गुरुकुल खेड़ा की सैंकड़ों छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता बारे किया जागरूक

किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों के बारे में भी दी विस्तार से जानकारी
आरकेएसके के तहत गुरुकुल खेड़ा में मनाया एमएचएस दिवस

जींद (संजय कुमार ) : उचाना के गुरुकुल खेड़ा गांव के गुरुकुल की 600 से ज्यादा छात्राओं को शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के आरकेएसके कार्यक्रम के तहत मासिक धर्म स्वच्छता बारे  जागरूक करने के लिए बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्राओं को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलावों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। 
सिविल सर्जन डॉ. मंजू कादियान के मार्गदर्शन में शनिवार को गुरुकुल खेड़ा में एमएचएस दिवस मनाया गया। इसमें स्कूल हैल्थ के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रमेश पांचाल मुख्यातिथि रहे जबकि आरकेएसके की डीएएचओ डॉ. पुष्पा जागलान मुख्य वक्ता रही। डॉ. पुष्पा जागलान ने छात्राओं की विशेष रुप से काउंसलिंग करते हुए उन्हें माहवारी के बारे में जागरूक किया। डॉ. पुष्पा जागलान ने छात्राओं को बताया कि मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बेहद जरूरी है। इस दौरान स्वच्छता बरतने से छात्राएं शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहती हैं। इस तरह की स्वच्छता के महत्व से लेकर इसके उपायों और सैनेटरी पैड के इस्तेमाल के बाद सुरक्षित निस्तारण बारे उन्होंने छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। किशोरावस्था में आने वाले शारीरिक और मानसिक बदलावों के बारे में भी डॉ. पुष्पा जागलान ने छात्राओं को हर तरह की जानकारी दी। 
*डॉ. निकिता ने दी डाइट बारे जानकारी*

कार्यक्रम में डॉ. निकिता ने गुरुकुल की छात्राओं को कंपलीट डाइट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि डाइट में दूध, दही, हरी और पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल की जाएं। एनीमिया से बचने के लिए भी उन्होंने छात्राओं को जरूरी जानकारी दी। 
*छात्राओं के सवालों के जवाब दिए डीएएचओ ने*

इस कार्यक्रम में गुरुकुल की छात्राओं ने डीएएचओ डॉ. पुष्पा जागलान से कई तरह के सवाल मासिक धर्म और किशोरावस्था में आने वाले शारीरिक और मानसिक बदलावों को लेकर पूछे। छात्राओं के सवालों के स्टीक जवाब डीएएचओ ने दिए। कार्यक्रम में डॉ. आरती, काऊंसलर राजेंद्र, सुंदर बाई, एएनएम सुनीता तथा महिला एवं बाल विकास की सुपरवाइजर कविता और सुरेश, कुसुम, नीलम आदि मौजूद रहे। गुरुकुल की प्राचार्या बंतो देवी ने स्टाफ की तरफ से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का स्वागत किया। 
*फिलहाल मुआना और कालवा सीएचसी में चल रहा एमएचएस कार्यक्रम, जल्द पूरे जिले में होगा शुरू : डॉ. पांचाल*

इस मौके पर स्कूल हैल्थ के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रमेश पांचाल ने गुरुकुल की छात्राओं को दांतों की सफाई से लेकर ओरल हैल्थ के बारे में जागरूक किया। साथ ही उन्होंने कहा कि एमएचएस कार्यक्रम फिलहाल मुआना और कालवा सीएचसी के क्षेत्र में चल रहा है। बहुत जल्द यह कार्यक्रम पूरे जिले में शुरू किया जाएगा। डॉ. पांचाल ने बताया कि शनिवार को गुरुकुल खेड़ा में इस बड़े कार्यक्रम के साथ-साथ सब डिविजन स्तर पर भी एमएचएस दिवस के तहत छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बारे जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment