Breaking

Friday, May 20, 2022

हेलमेट पहने होने के बावजूद भी कट सकता है हेलमेट का 2000 का चालान आखिर क्यों ?

अब हेलमेट पहने होने के बावजूद भी कटेगा 2000 का चालान

नई दिल्ली :  मोटरसाइकिल और स्कूटर चलाने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। अब नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक आपका हेलमेट पहने होने के बाद भी 2000 रुपये तक का चालान कट सकता है। यह बात सुनकर हर कोई हैरान है कि ऐसा कैसे हो सकता है। बता दे की मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार मोटरसाइकिल स्कूटर चलाते हुए यदि आपके हेलमेट की प्रीत नहीं बनती है तो नियम 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपये तक का चालान हो सकता है। साथ ही यदि आपने दोषपूर्ण हेलमेट (बिना बीआईएस वाला) पहना हुआ है तो 194D MVA के मुताबिक 1000 रुपये तक का चालान कट सकता है।
जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे में हेलमेट पहने होने के बावजूद नए नियमों के मुताबिक आपको 2000 रुपये तक का चालान भुगतना पड़ सकता है। इस खबर का मूल उद्देश्य ट्रैफिक नियमों को लेकर जानकारी देना है। ताकि ना ही आपका आर्थिक नुकसान हो सके और सड़क हादसों पर भी रोक लग सके। गौरतलब है कि इस नियम के अलावा मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार वाहन में अब ओवरलोडिंग करने पर आपको 20000 रुपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इतना ही नहीं इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपये का अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा।
*ऐसे पता करें चालान कटा है या नहीं*

दरअसल ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता कि उनका चालान कटा है या नहीं। अपने वाहन का चालान स्टेटस चेक करने के लिए आप https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस लिंक को ओपन करने के बाद आपको चालान से जुड़ी जानकारी और कैप्चा भरना होगा। जिसके बाद आपके सामने डिटेल्स खुलकर आ जाएगी। इसमें चालान के साथ फ्री ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी दिख जाएगा इस पर क्लिक करने के बाद आप चालान से जुड़ी जानकारी भरे और भुगतान को कंफर्म करें। जिसके बाद आपका चालान भरा जाएगा।

No comments:

Post a Comment