Breaking

Monday, July 4, 2022

YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाया रामकेश जीवनपुरिया का SYL सॉन्ग

YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाया रामकेश जीवनपुरिया का SYL सॉन्ग

पत्रकार रुद्रा राजेश कुण्डू की शिकायत पर बैन हुआ SYL गाने का विवादित हरियाणवी वर्जन*

हिसार - दिवंगत सिद्धू मूसे वाला ने हरियाणा और पंजाब के दशकों से विवादित रहे सतलुज यमुना लिंक नहर पर एक गीत रिकॉर्ड किया था लेकिन वो जारी उनकी असमय मौत के बाद हुआ। मात्र कुछ ही घण्टो में यह गीत लाखों से करोड़ो लोगों ने देखा। इस गीत के रिलीज होते ही एक विवाद छिड़ गया कि कुछ विवादित बोल है जो उसमे बोले गए हैं। कुछ लोगों ने हरियाणा के लिए एक बूंद भी पानी ना देने बारे इस गीत में जिक्र करना बताया तो कुछ लोग इस गाने के माध्यम से खालिस्तान की स्थापना करने के जिक्र का भी अंदेशा लगा रहे थे। 

इस गीत के रिलीज के बाद खासकर हरियाणा के एक वर्ग की प्रतिक्रिया में बहुत तेजी आई और पंजाब पर उनके हक को मारने के आरोप बढ़ने लगे। राजनैतिक बयानबाजी भी बहुत तेजी से बढ़ने लगी जिसे मीडिया ने और बढ़ा चढ़ा कर दिखाना शुरू कर दिया। कुल मिलाकर हालात तनावपूर्व होने के आसार बनने लगे थे तभी हरियाणा के कुछ कलाकारों ने उस धधकती हुई आग में घी डालने का काम किया। 
प्रदेश के लोक कलाकारों में एक तरीके की होड़ सी लग गई ताकि सिद्धू मुसेवाला के नाम पर चल रही टीआरपी को भुनाया जा सके। रातों रात SYL के हरियाणवी वर्जन पर गीत लिख कर उन्हें गाते हुए फिल्माया गया और फिर उसकी पब्लिसिटी प्रदेश हित मे बताते हुए की गई। इस सारे प्रकरण में राजनैतिक शह से भी इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि इसके बगैर इतनी जल्दी ऐसा कुछ सम्भव नहीं था। 

रामकेश जीवनपुरिया नाम के एक हरियाणवी कलाकार ने भी  SYL गीत का हरियाणवी वर्जन निकाला जिस पर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया। रामकेश ने इस गीत में हरियाणा और पंजाब के किसान आंदोलन में भाईचारे पर कटाक्ष करते हुए उनकी मदद के रूप में सुबह-शाम हरियाणा के किसानों द्वारा पहुंचाई गई दूध और लस्सी तक का हवाला देते हुए उनके उलाहने दिए गए। साथ ही एक टकराव वाली भाषा का प्रयोग करते हुए उत्तेजित और उग्र शब्दो का प्रयोग किया जिसकी सरहाना से ज्यादा हरियाणा प्रदेश के लोगों ने निंदा की.
रामकेश जीवनपुरिया का विवाद यही नहीं थमा बल्कि उन पर कंटेंट चोरी के भी आरोप लगे, साथ ही एक कानूनी नोटिस भी भेजा गया। हरियाणा प्रदेश के जाने-माने पत्रकार रुद्रा राजेश सिंह कुण्डू ने रामकेश जीवनपुरिया पर उनके चैनल The Ink और The Agro द्वारा किसान आंदोलन के दौरान कवर किए गए कंटेंट को चोरी कर अपने गीत में शामिल किए के आरोप लगाए। रुद्रा राजेश सिंह कुण्डू ने रामकेश जीवनपुरिया को अपने वकील विक्रम मित्तल के माध्यम से एक लीगल नोटिस भेजा जिसमे उन पर कंटेंट चोरी के साथ हर्जाने के रूप में एक करोड़ रुपए देने बाबत भी कहा गया। 

रुद्रा राजेश सिंह कुण्डू ने साथ ही इस कंटेंट चोरी को लेकर YouTube को भी लिखा जिस पर कार्यवाही करते हुए यूट्यूब द्वारा दावा सच पाया गया और रामकेश जीवनपुरिया के द्वारा गया गया SYL गाना अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया। 
इस से पूर्व भारत सरकार की शिकायत पर यूट्यूब सिद्धू मुसेवाला का गीत डिलीट कर चुकी है और अब सिद्धू के गीत की काट के रूप में गाए गए इस गाने को पत्रकार राजेश कुण्डू की शिकायत पर डिलीट किया जाना एक बड़ी घटना के रूप में नजर आता है।

No comments:

Post a Comment