Breaking

Sunday, December 18, 2022

बिना OTP या PIN के भी आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें क्या है चोरी का नया तरीका

बिना OTP या PIN के भी आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें क्या है चोरी का नया तरीका

अगर आपके फोन में भी कोई अनजान कॉल आता है तो इससे आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकल सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह सिम स्वाइप फ्रॉड के तहत आता है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं ।
नई दिल्ली : अब तक हम यह जानते और सुनते आए हैं कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय किसी से इसका पासवर्ड या पिन शेयर नहीं करना चाहिए। वहीं, अगर कोई आपके फोन में कोई OTP या लिंक आता है तो इससे बिल्कुल क्लिक नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बैंक से पैसे उड़ाये जा सकते हैं।

पर क्या हो जब सिर्फ मिस्ड कॉल से आपके जमा पैसे निकल जाएं? अब चोरों ने कुछ नया तरीका खोज निकाला है, जिसमें बिना किसी ओटीपी, पिन, पासवर्ड या लिंक के लोगों के अकाउंट से पैसे निकल रहे हैं।
*क्या है घटना?*

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण दिल्ली स्थित सुरक्षा सेवा के निदेशक के रूप में काम करने वाले एक व्यक्ति ने साइबर धोखाधड़ी में 50 लाख रुपये खो दिए। पीड़ित के मुताबिक, शाम 7 बजे से 8.45 बजे के बीच उसके फोन पर बार-बार ब्लैंक और मिस्ड कॉल आए। शुरू में तो उसने कुछ कॉलों को नजरअंदाज कर दिया, पर जैसे ही उसने कॉल उठाई तो दूसरी तरफ से कोई आवाज नहीं आई और कुछ देर बाद उसके अकाउंट से 50 लाख रुपये निकल चुके थे।

नए साल पर प्लेन के मुकाबले ट्रेनों में घर जाना हो सकता है फायदे का सौदा, पैसों की होगी बचत
*सिम स्वाइप है नया मामला*

कहा जा रहा है कि बैंक से पैसे निकालने के लिए जालसाज अब 'सिम स्वाइप फ्रॉड' का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें आपके अकाउंट तक पहुंचने के लिए आपके फोन नंबर का इस्तेमाल किया जाता है और सिम स्विच किया जाता है।

जालसाज आपके मोबाइल फोन के सिम प्रोवाइडर से संपर्क करते हैं और उन्हें उसी नंबर का सिम कार्ड एक्टिव करने के लिए मनाते हैं। एक बार ये सिम एक्टिव हो जाता है, तो स्कैमर्स के पास पीड़ित के फोन नंबर पर नियंत्रण होता है। इसके बाद वे नियंत्रण कॉल या टेक्स्ट प्राप्त करना महत्वपूर्ण चीजों पर कंट्रोल कर सकते हैं।
धोखाधड़ी से बचने के लिए करें ये चीजें
अगर आपको इस तरह के साइबर धोखों से बचना है तो नीचे दिए बातों को ध्यान में रखें।

अपने सिम को हमेशा अपडेट करते रहें, इसकी KYC समय-समय पर कराते रहें।

किसी भी अनजान कॉल या मैसेज का जवाब न दें।
किसी अनजान लिंक को खोलने से बचें।

अगर पैसे निकल चुके हैं तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें और अकाउंट को लॉक करवाएं
फ्रॉड की जानकारी साइबर सेल को दें।

OTP Fraud: कैश ऑन डिलीवरी के नाम पर कस्टमर केयर से की बात, OTP बताते ही बैंक खाता खाली, हो रहे ऐसे कई फ्रॉड

 साइबर अपराध को लेकर लोगों को खुद सचेत रहने की जरूरत है। साइबर अपराधी नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों को झांसा देते हैं। बिना आर्डर के अगर कोई आनलाइन डिलेवरी का पार्सल लेकर आए तो उसे न लें। कस्टमर केयर पर बात भी न करें।

No comments:

Post a Comment