Breaking

Friday, April 28, 2023

जींद में नकली देसी घी फैक्ट्री का भंडाफोड़:रिफाइंड-वनस्पति घी में केमिकल डालकर किया तैयार; बड़ी कंपनियों के डिब्बों में मिली पैकिंग

जींद में नकली देसी घी फैक्ट्री का भंडाफोड़:रिफाइंड-वनस्पति घी में केमिकल डालकर किया तैयार; बड़ी कंपनियों के डिब्बों में मिली पैकिंग
जींद : जींद में रिफाइंड और वनस्पति घी में केमिकल मिलाकर नकली देसी घी तैयार करने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। सीएम फ्लाइंग और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रेड कर यहां 20 से ज्यादा नामी गिरामी कंपनियों के रैपर बरामद किए हैं तो वहीं 10 अलग-अलग ब्रांड का लेबल लगाकर तैयार किए गए घी के सैंपल लिए गए हैं। विभाग की पूरी टीम जांच में जुटी हुई है। कार्रवाई अभी भी जारी है। एक हजार लीटर से ज्यादा घी बरामद किया गया है।
*नामी गिरामी कंपनियों के डिब्बे हुए बरामद।*

जींद की सब्जी मंडी के पास शुक्रवार दोपहर बाद सीएम फ्लाइंग की टीम ने एक मकान में रेड मारी। पटियाला चौक निवासी आनंद द्वारा किराए पर लिए गए इस मकान में मिलावटी देशी घी तैयार किया जा रहा था। रिफाइंड और वनस्पति घी को आपस में मिलाकर इसमें कैमिकल डालकर घी तैयार किया जा रहा था।
*इन कंपनियों के रेपर लगा मिलावटी घी बरामद*

नेस्ले- 240 लीटर
अमूल घी- 90 लीटर
मधुसूदन देशी घी- 30 लीटर
पतंजलि गाय का देशी घी- 180 लीटर
पारस देशी घी- 45 लीटर
नवा शुद्ध देशी घी- 60 लीटर
रिफाइंड से तैयार किए घी के सैंपल लेकर जांच को भेजे।
इसी घी पर पतंजलि, अमूल, मधुसूदन, नावा, मिल्कफूड, ऐवरीडे, मधू, पारस समेत कई ब्रांड के रैपर के लेबल लगाए हुए थे। दरअसल आनंद द्वारा एक ही तरह का मिलावटी घी बनाकर इस पर अलग-अलग लेबल लगाया जा रहा था। कैमिकल युक्त एक हजार लीटर से ज्यादा घी मौके पर मिला है, इसके अलावा रेपर की भी टीम द्वारा गिनती की जा रही है।
जब विभाग की टीम ने रेड की , उस समय 10 ब्रांड की पैकिंग कर के रखी गई थी।

No comments:

Post a Comment