Breaking

Friday, April 28, 2023

मान्यता डाक्यूमेंट्स व सुविधाओं की होगी जांच:अवैध रूप से चल रही शैक्षणिक एकेडमी और प्ले स्कूलों पर की जाएगी कार्रवाई

मान्यता डाक्यूमेंट्स व सुविधाओं की होगी जांच:अवैध रूप से चल रही शैक्षणिक एकेडमी और प्ले स्कूलों पर की जाएगी कार्रवाई
जींद : जिले में अवैध रूप से चल रही शैक्षणिक एकेडमी और प्ले स्कूलों पर अब प्रशासन कार्रवाई करेगा। जिला प्रशासन ने इसको लेकर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी व संबंधित बीईओ की कमेटी बनाई है, जो स्कूलों में जाकर मान्यता डाक्यूमेंट्स व सुविधाओं की जानकारी जुटाएंगे। नियमों की अवहेलना करने वाले स्कूलों के खिलाफ प्रशासन द्वारा कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिले में छठी से 12वीं तक की पढ़ाई कराने के लिए 100 से अधिक सेंटर व एकेडमी खुली हुई हैं। जींद प्राइवेट स्कूल यूनियनों के पदाधिकारी इंडस ग्रुप के निदेशक सुभाष श्योराण, अजीत यादव, त्रिलोक भारद्वाज, पुरुषोत्तम शर्मा, वजीर ढांडा व दलशेर लोहान आदि पिछले दिनों डीसी से मिले थे और जिले में अवैध रूप से चल रहे प्ले स्कूलों व एकेडमियों पर शिकंजा कसने की मांग की थी। आरोप था कि सालों से बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहीं एकेडमी में छठी से 12वीं तक की कक्षा लगा रहे हैं।
डीसी ने इस मामले में कमेटी को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन की तरफ से आदेश में कहा गया है कि प्ले स्कूल ऐसे है जिसके पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट, हाई जनिक, बिल्डिंग सेफ्टी सर्टिफिकेट भी नही है। बिल्डिंग जर्जर हालत में है जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। न ही कोई खेलकूद और मूलभूत सुविधाएं हैं। प्रशासन की तरफ से गठित कमेटी अगले एक सप्ताह में स्कूलों का निरीक्षण करेगी।
*गैर कानूनी मिलने पर हाेगी कार्रवाई*

जिले में अवैध रूप से चल रही एकेडमी व प्ले स्कूलों की जांच की जाएगी। इसको लेकर डीसी डाॅ. मनोज कुमार ने डीईईओ, पीओआईसीडीएस व संबंधित बीईओ की तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। जांच में जो भी गैर कानूनी पाया गया, उनके खिलाफ विभाग कार्रवाई अमल में लाएगा।
-रोहताश वर्मा, डीईओ

No comments:

Post a Comment