Breaking

Wednesday, May 10, 2023

*सोनीपत में जिंदल यूनिवर्सिटी कर्मी से ऐंठे 16 लाख:रेस्तरां-होटलों की समीक्षा काम दिया; जाल में फंसा बनाए न्यूड फोटो, फिर जमकर वसूली*

*सोनीपत में जिंदल यूनिवर्सिटी कर्मी से ऐंठे 16 लाख:रेस्तरां-होटलों की समीक्षा काम दिया; जाल में फंसा बनाए न्यूड फोटो, फिर जमकर वसूली*
रेस्तरां-होटलों की समीक्षा काम दिया; जाल में फंसा बनाए न्यूड फोटो, फिर जमकर वसूल  हरियाणा के सोनीपत में ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी के साथ साइबर ठगों ने 16 लाख 6 हजार 435 रुपए का फ्रॉड किया है। उसे कुछ रेस्तरां और होटलों की समीक्षा करने का टास्क देकर प्रति कार्य 50 रुपए देने का झांसा देकर फंसाया गया था। बाद में उसकी न्यूड तस्वीरों को वायरल करने की धमकी देकर उसके अकाउंट से लाखों रुपए ट्रांसफर करा लिए गए। साइबर थाना पुलिस ने केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
*ऐसे फंसा ठगों के जाल में*

सोनीपत में सेक्टर 35 के मेट्रो व्यू मैक्स हाइट्स अपार्टमेंट में रहने वाले थॉमस नाम के एक व्यक्ति ने बताया कि वह मूल रूप से केरल का रहने वाला है। फिलहाल वह ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एक प्रशासनिक कर्मचारी के रूप में काम कर रहा है। वह कुछ समय से फोन पर ऑनलाइन जॉब तलाश रहा था। इसी बीच उसे एक टेलीग्राम से कुछ रेस्तरां और होटलों की समीक्षा करने का एक संदेश मिला। उसे बताया गया कि एक समीक्षा पर उसे 50 रुपए देंगे।
*400 रुपए पड़े भारी*

थॉमस ने बताया कि उसने कार्य शुरू कर दिया। उसे एक बार में दूसरी तरफ से 400 रुपए का भुगतान किया गया। इसके बाद उसे साइबर ठगों ने बेवकूफ बनाया और समीक्षा के लिए होटल को पसंद करने के लिए 30 फीसदी कमीशन देने के बहाने और समूह में भुगतान कार्य के नाम पर उसे फांसा गया। उसकी नग्न तस्वीरें भी बना दी गई। न्यूड फोटो वायरल करने के नाम पर उससे जबरन वसूली कीर गई। उससे 16 लाख 6 हजार 435 रुपए हड़प लिए गए।
*पूरे अप्रैल महीने हुई वसूली*

थॉमस की ओर से पुलिस की ओर से दी गई डिटेल को देखें तो 5 अप्रैल से 30 अप्रैल यानी लगभग पूरा महीना वह साइबर ठगों के जाल में फंसा रहा। अलग-अलग बैंक खातों में जमा पैसे और अलग-अलग तारीखों में फर्जी दस्तावेजों से खाते खुलवाकर ठगों ने ऑनलाइन जालसाजी के जरिए उससे कुल 1606435 रुपए हड़प लिए।
इसी प्रकार 7 अप्रैल, 10 व 11 अप्रैल, 25 व 26 को हर रोज 1-1 लाख रुपए उससे लिए गए। इसके अलावा 16 व 21 अप्रैल को डेढ़-डेढ़ लाख करके 3 लाख रुपए हड़पे गए। 9 अलग अलग डेट में 9 बार 50-50 हजार रुपए लिए गए। इसके अलावा भी कई और ट्रांजैक्शन हुई हैं। अभी उस पर और भुगतान के लिए भी दबाव डाला जा रहा है। न्यूड फोटो वायरल करने की धमकी दी जा रही है।
*इन धाराओं में केस दर्ज*

सोनीपत साइबर थाना पुलिस ने थॉमस की शिकायत पर अज्ञात ठगों के खिलाफ धारा 386,419,420,467,468,471,506,120B IPC के तहत गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया है। साइबर थाना पुलिस अब उस टेलीग्राम अकाउंट व बैंक खातों की जांच में लगी है, जिससे उसे फांसा गया था और लाखों रुपए ट्रांसफर कराए गए।

No comments:

Post a Comment